1. ख़बरें

ईजाद हुआ मच्छर रोकथाम की रामबाण इलाज, 10 घंटे तक नहीं भटेंगे आसपास

सचिन कुमार
सचिन कुमार

Garlic

गर्मी के दस्तक देते ही मच्छरों का खौफ लोगों के जेहन में अपने चरम पर पहुंच जाता है. खैर, दिन तो कामों में मशगूल होने के बहाने जैसे तैसे कट जाता है, मगर रात की दस्तक होते ही मच्छरों का पूरा गिरोह लोगों पर हमला करने के लिए सक्रिय हो जाते हैं. हालात ऐसे हो जाते हैं कि न रात को नींद आ पाती है और न ही दिन को करार मिल पाता है.

हालांकि, मच्छरों के  खात्मे के लिए बाजार में बेशुमार विकल्प मौजूद हैं, लेकिन इन सभी विकल्पों के बीच अब कानपुर के बीएनएस़डी शिक्षा निकेतन रासायन विज्ञान के शिक्षक अवनीश मेहरोत्रा ने लहसुन में से एक ऐसा औषधीय गुण निकाला है, जिससे की यूं समझिए की अब मच्छरों की खैर नहीं है.

जी हां...बिल्कुल ठीक पढ़ा आपने. संभवत: यह जानकर आप एक पल के लिए चौंक गए होंगे कि आखिर ऐसा कैसे हो सकता है कि कल तक खाने में प्रयोग होने वाला लहसुन आखिर आज मच्छरों का खात्मा करने में कैसे कारगर साबित हो सकता है. बता दें कि जब पहले यह पूरा मसला हमारे संज्ञान में आया, तो उस वक्त हम भी आप ही की तरह अंचभित हो गए थे, लेकिन हकीकत की सबसे बड़ी ताकत यही होती है कि उसे कभी कोई खारिज नहीं कर सकता है. कुछ ऐसा ही कानपुर बीएनएसडी के रसायन विज्ञान के शिक्षक अवनीस मेहरोत्र ने कर दिखाया है.

पेशे से शिक्षक अवनीश की दिलचस्पी बच्चों को पढाने के इतर शोध में भी रही, जिसको मद्देनजर रखते हुए उन्होंने लहसुन को लेकर बड़ा शोध किया है, जिसके तहत उन्होंने लहसुन में से एक ऐसा औषधीय गुण खोज निकाला है, जिससे की मच्छरों का खात्मा कर आप चैन की नींद सो सकते हैं, तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि आखिर क्या है लहसुन का वो औषधीय गुण, जिससे आप कर सकते हैं मच्छरों का खात्मा.

बीएनएसडी के शिक्षक अवनीश ने कहा कि 'लहसुन की कली व एप्पल साइडर विनेगर से एक ऐसा मिश्रण तैयार किया गया है, जिसका छिड़काव कर मच्छर को महज एक नहीं, दो नहीं, बल्कि 10 घंटे तक के लिए खत्म कर आप चैन की  नींद पा सकते हैं'. यहां हम आपको बताते चले कि यह मिश्रण बहुत कारगर साबित हुआ है. ऐसे में यह उम्मीद जताई जा रही है कि आगामी दिनों में इसकी मांग में इजाफा होगा.

कैसे तैयार हुआ मिश्रण

अवनीश ने बताया कि 250ML मिश्रण तैयार करने के लिए 250ML पानी लिया और दो लहसुन की कलियों को पीसकर उसमे से रासायनिक पदार्थ निकाला, फिर उसे पानी में मिला दिया. इसके बाद उसमें एक चम्मच साइडर विनिगेर मिला दिया. फिर, पानी को 120 सेंटीग्रीट पर गर्म किया. इस तरह से  मिश्रण को तैयार किया गया है.

वहीं, इसके नुकसान के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि इससे कोई नुकसान नहीं है. यह बिल्कुल सुरक्षित है. आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. अब यह सभी लोगों के लिए सार्वजनिक तौर पर उपलब्ध हो, इसके लिए अब बहुत जल्द ही बाजार में उपलब्ध होगा.  

English Summary: why mosquito are in fear due to garlic

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News