News

स्वास्थ्य मंत्रालय देगा अब बिस्किट की जगह हेल्दी स्नैक्स

biscuits

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में भी अब जल्द ही बिस्किट की जगह पर हेल्थी फूड सर्व किया जाएगा. मंत्रालय में भी हेल्दी आदतों को विकसित करने के मकसद से इस तरह का फैसला किया गया है. इस सर्कुलर के मुताबिक मंत्रालय के तहत आने वाले सभी विभागों में ऑफिस की मीटिंग के दौरान अब किसी भी तरह का बिस्कुट सर्व नहीं किया जाएगा. अब चाय के साथ वहां पर अखरोट, बादाम, खजूर, भुनी दाल जैसे हेल्दी स्नैक्स सर्व किए जाएंगे.

बिस्किट की जगह ड्राई फ्रूट सर्व होंगे

हेल्थ मिनिस्ट्री ने अपने सर्कुलर में बयान जारी करते हुए कहा है कि विभागीय कैंटीन में अब बिस्किट्स नहीं मिल सकते हैं और यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा. फिलहाल बिस्कुट की जगह पर कुछ हेल्दी स्नैक्स जैसे कि भुनी दाल, ड्राई फ्रुटस और लईया को मीटिंग के दौरान सर्व करने का कार्य किया जाएगा. इससे पहले निर्देश यह दिया प्लास्टिक की वॉटर बॉटल का उपयोग न करने का निर्देश दिया गया था जिसे तत्काल प्रभाव से लागू कर सकते है. इन सारे फैसलों को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने मंजूरी प्रदान की है.

food and nutrician

फाइबर से भरपूर

अखरोट और बादाम जैसी चीजों में हेल्दी फैट के साथ फाइबर,विटामिन, मिनरल के साथ भरपूर मात्रा में एंटिऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है. खजूर भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. यह पिछले कई सालों में पॉपुलर हो गया है.

प्लास्टिक की बोतल की जगह कांच का जार

स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों और बाकी स्टाफ को यह सर्कुलर काफी पसंद आया है. ऐसी उम्मीद की जाती है कि इस हेल्दी प्रैक्टिस को दूसरे मंत्रालय में भी जल्द फॉलो किया जाएगा. सिंगल यूज प्लास्टिक की पानी वाली बोतल के इस्तेमाल पर रोक के फैसले को अन्य मंत्रालयों में भी फॉलो किया जा रहा है. सरकारी बैठकों के दौरान अब प्लास्टिक की बोतल के बजाय कांच के जार और रिसाइक्लिंग पेपर गिलास का इस्तेमाल किया जा रहा है. मीटिंग और कॉफ्रेंस के दौरान इस्तेमाल होने वाली सिंगल यूज प्लास्टिक की बोतल की वजह से प्रदुषण और कचरे की समस्या बढ़ती जा रही थी जिस वजह से इसे हटाने का निर्देश जारी किया गया है.



English Summary: Health Ministry will now provide Healthy Food

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in