1. ख़बरें

Hantavirus Symptoms: जानिए हंता वायरस और कोरोना वायरस के लक्षण में समानता

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

चीन पहले ही कोरोना जैसे जानलेवा वायरस के खतरे से जूझ रहा है, जिसने अब पूरी दुनिया को अपना शिकार बना लिया है, अब ऊपर से एक और नया वायरस विकसित हो गया है जिसका नाम हंता  वायरस है, जिसे साइंटिफिक भाषा में हंता वायरस पल्मोनरी सिंड्रोम भी कहते हैं. इस वायरस के कारण चीन के युन्नान प्रांत में एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है. जिसके बाद से सोशल मीडिया पर इस वायरस से दहशत छा गई है. अभी तक कोरोना वायरस (Covid -19) का एंटी-डॉट नहीं मिल पाया है और अब इस वायरस का आतंक भी चीन के साथ-साथ बाकी देशों में फैलने का डर बन गया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक यह वायरस मुख्य रूप से चूहों, गिलहरी आदि द्वारा फैलता है. तो आइए जानते हैं हंता वायरस पल्मोनरी सिंड्रोम के लक्षणों के बारे में...

हंता वायरस और कोरोना वायरस के लक्षण काफी हद तक एक समान हैं: -

फ्लू जैसे लक्षण

बुखार

ठंड लगना

खांसी

पेट दर्द

सिरदर्द

उल्टी

मांसपेशियों में दर्द

थकान

सांस लेने में तकलीफ होना

फेफड़ों में पानी भर जाना

भूख में कमी

गले में खराश

दस्त

हंता वायरस संक्रामक है? (Is hantavirus contagious?)

यह वायरस हवा या फिर सांस लेने से नहीं फैलता है. यदि कोई व्यक्ति इस वायरस से पीड़ित है तो यह संक्रमण किसी दूसरे व्यक्ति को अपना शिकार नहीं बनाएगा. यह वायरस किसी व्यक्ति द्वारा नहीं फैलता. यदि कोई व्यक्ति चूहे के संपर्क में आता है, तो उसे हंता वायरस के संक्रमण का खतरा हो सकता है.

English Summary: Hantavirus Symptoms: Know the similarity in symptoms of Hanata virus and Corona virus

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News