1. ख़बरें

खुशखबरी! नारियल के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 5% की बढ़ोतरी, लाखों किसानों को मिलेगा फायदा

सुधा पाल
सुधा पाल
main coconut

पके-छिले नारियल पर केंद्र सरकार ने हाल ही में सीजन 2020 के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की घोषणा की है. पिछले साल यानी साल 2019 के मुकाबले इस बार भारत सरकार ने coconut MSP में 5 प्रतिशत की वृद्धि की है. पिछले साल जहां यह नारियल समर्थन मूल्य 2571 प्रति क्विंटल था वहीं इस बार 2700 प्रति क्विंटल कर दिया गया है.

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण, ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री (Union Minister of Agriculture & Farmers Welfare, Rural Development and Panchayati Raj) नरेंद्र सिंह तोमर ने हाल ही में इस बात की जानकारी दी है. उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अधीन भारत सरकार ने पूरे देश में सभी प्रकार की फसलों की खेती करने वाले किसानों के हित को अत्यधिक महत्व दिया है.

ये खबर भी पढ़ें: काम की खबर: राशन कार्ड की मदद से बनवाएं पासपोर्ट, जानिए क्या है नए नियम

coconut

पके और छिले नारियल के लिए MSP में की गयी बढ़ोतरी किसानों के लिए काफी फायदेमंद साबित होगी. इससे ताजा नारियल की खरीद की सुविधा भी मिलती है.  जिससे यह सुनिश्चित होता है कि MSP का लाभ लाखों नारियल किसान उठा पाएंगे.

नरेंद्र सिंह तोमर का कहना है कि नारियल के एकत्रीकरण और किसान स्तर पर खोपरा बनाने की व्यवस्था करना आसान काम नहीं है. हालांकि मिलिंग कोपरा के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य इस वित्तवर्ष 2020 के लिए 9,960 रुपये रखी गई है. इसके बाद भी छिले नारियल (dehusked coconut) के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य में वृद्धि नारियल की खेती (coconut farming) करने वाले किसानों को नकद दिलाने में मददगार साबित है.

English Summary: Good News 5 percent increase in minimum support price of coconut, millions of farmers will get benefit

Like this article?

Hey! I am सुधा पाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News