News

काम की खबर: राशन कार्ड की मदद से बनवाएं पासपोर्ट, जानिए क्या है नए नियम

passport

क्या आपको पता है कि ये पासपोर्ट क्या होता है और ये क्यों ज़रूरी दस्तावेज की श्रेणी में आता है. वैसे इसका नाम सुनते ही मन में विदेशी यात्री की छवि दिखाई देने लगती है. बता दें कि यह सरकार द्वारा जारी किए जाने वाला एक ऐसा दस्तावेज है, जो कि अंतर्राष्ट्रीय यात्रा में धारक की पहचान और राष्ट्रीयता को प्रमाणित करता है. हर साल 24 जून को पासपोर्ट दिवस मनाया जाता है. इस दिन विदेश मंत्रालय के आदेश पर उत्तराखंड क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय ने खास दिशा-निर्देश जारी किए हैं.

आपको बता दें कि अभी तक पासपोर्ट बनवाने के लिए एड्रेस प्रूफ के रूप में ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, किरायानामा, गैस कनेक्शन, बिजली का बिल आदि मान्य दस्तावेज़ की आवश्यकता पड़ती था. इसके साथ ही आईडी प्रूफ के तौर पर  केंद्र और राज्य सरकार के मान्यता प्राप्त फोटो युक्त आई कार्ड मान्य होता था. मगर अब विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट बनवाने के नियमों मॆं बदलाव कर दिया है.

विदेश मंत्रालय के नए नियमों के अनुसार, पासपोर्ट बनवाने के लिए राशन कार्ड को भी एड्रेस प्रूफ के रूप में मान्य कर दिया गया है. अब पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया में सत्यापित फोटोयुक्त राशन कार्ड को आईडी प्रूफ के रूप में लगाया जाएगा. इस नियम को उत्तराखंड सरकार ने लागू कर दिया गया है. इसके अलावा कई और नियमों में भी बदलाव किए गए हैं.

ये खबर भी पढ़ें: खुशखबरी: बाजार में बढ़ी हरी सब्जियों की डिमांड, प्रवासी श्रमिकों को मिल रहा बेहतर रोजगार

rations

अन्य नियमों में बदलाव

अब पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट (पीसीसी) के लिए पुलिस सत्यापन कराना ज़रूरी है. बता दें कि पहले पासपोर्ट के आधार पर ही कार्यालय की ओर से पीसीसी जारी कर दी जाती थी, लेकिन अब यह नियम बदल गया है. पुराने पासपोर्ट के आधार को ही जन्म प्रमाणपत्र के रूप में स्वीकार कर लिया जाएगा

जानकारी मिली है कि विदेश मंत्रालय ने क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय में 24 जून से पब्लिक इंक्वायरी सिस्टम को खोलने के निर्देश दिए हैं. इसको बीते 22 मार्च को बंद कर दिया गया था, लेकिन अब 24 जून को शुरू कर दिया जाएगा. इसके लिए पासपोर्ट इंडिया के वेबसाइट से रोजाना के लिए 100  की जगह 50 अप्वाइंटमेंट लिए जाएंगे. इसके अलावा पासपोर्ट के लिए आवेदन और बायोमीट्रिक सत्यापन भी शुरू हो गया है. बता दें कि पासपोर्ट इंडिया की अधिकृत वेबसाइट पर अप्वाइंटमेंट का ऑप्शन खुल गया है. फिलहाल, रोजाना 15, पीसीसी के 15 और सामान्य आवेदन के लिए 180 अप्वाइंटमेंट  खोले जाएंगे.

ये खबर भी पढ़ें: डिस्क हैरो से बनाएं खेत को समतल, महज़ इतने हजार रुपए में घर लाएं मशीन



English Summary: Ration card also valid for passport, Foreign Ministry changed many rules

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in