1. मशीनरी

डिस्क हैरो से बनाएं खेत को समतल, महज़ इतने हजार रुपए में घर लाएं मशीन

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Agriculture

भारत का सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश को कहा जाता है, जहां धान की खेती मुख्य रूप से होती है. इस राज्य के अधिकतर किसान धान की बुवाई जून से जुलाई के शुरुआती दिनों में करते हैं. इस दौरान खेती की मिट्टी को समतल बनाना बहुत ज़रूर है, क्योंकि इससे मिट्टी उपजाऊ बनती है. ऐसे में किसान कई कृषि यंत्रों की मदद ले सकते हैं. इसमें डिस्क हैरो का नाम भी शामिल है, जिसको डिस्क कल्टीवेटर के नाम से भी जाना जाता है. किसान इस कृषि यंत्र की मदद से खेत में बची हुई गेहूं की खूंटी और पलेवा जोत कर समतल बना लेना चाहिए. इससे धान की फसल का उत्पादन और गुणवत्ता, दोनों बढ़ पाएगी. बता दें कि धान की बुवाई करने से पहले खेत को अच्छी करह तैयार करना आवश्यक होता है.

क्या है डिस्क हैरो

इस मशीन द्वारा किसान फसल कटाई के बाद औऱ धान की बुवाई से पहले खेत में खरपतवार के छोटे-छोटे टुकड़ों को मिट्टी में दबा सकते हैं. इस तरह खेत समतल हो जाता है जिससे धान की पैदावार अच्छी प्राप्त होती है, साथ ही फसल में भी तेज़ी से विकास होता है.

ऐसे चलता है डिस्क हैरो

इस मशीन को बैल और ट्रैक्टर, दोनों की मदद से चलाया जा सकता है. बैल चालित डिस्क हैरो में तिकोनिया और खूंटीदार कल्टीवेटर का उपयोज ज़्यादा किया जाता हैं. इसके अलावा ट्रैक्टर चालित डिस्क हैरो (6x6,7x7, 8x8 और 12x12 डिस्क संख्या) में आते हैं.

ये खबर भी पढ़ें: खेती और पशुपालन से युवा किसान हर साल कमाता है लाखों रुपए, जानिए कैसे

harrow

डिस्क हैरो की कीमत

किसान भाईयों को बता दें कि बैल चलित डिस्क हैरो की कीमत करीब 5 से 8 हज़ार रुपए होती हैं, तो वहीं ट्रैक्टर चलित डिस्क हैरो 25 से 50 हजार रुपए तक मिलते हैं.

डिस्क हैरो पर सब्सिडी

खास बात है कि उत्तर प्रदेश की सरकार अपनी कृषि यंत्रीकरण योजना के तहत डिस्क हैरो यंत्र पर करीब 25 प्रतिशत तक की छूट देती है. इसके अलावा बाज़ार में उपलब्ध मिनी और लार्ज टाइप के डिस्क हैरो ट्रैक्टरों की क्षमता के अनुसान उपलब्ध कराए जाते हैं. इसके लिए आप अपने क्षेत्र की निजी कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं, जो कि कृषि यंत्र का निर्माण करती हैं.   

ये खबर भी पढ़ें: Business ideas for women: महिलाएं इन 2 बिजनेस को शुरू करके घर बैठे कमाएं लाखों रुपए, सरकार की इस योजना से मिलेगा लोन

English Summary: Before sowing paddy, prepare the field with the help of disc harrow agricultural machine

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News