आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ख़बरें

Weekend Lockdown: कहीं सलाखों के पीछे न पहुंच जाएं आप, इसलिए रखें इन बातों का ध्यान!

सचिन कुमार
सचिन कुमार

Weekend Lockdown

बेकाबू हो रहे कोरोना के कहर से दिल्लीवासियों को महफूज रखने के लिए केजरीवाल सरकार ने साप्ताहिक लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है और आज इसका पहला दिन है. बीते दिनों दिल्ली सरकार ने इस संदर्भ में दिशानिर्देश जारी कर यह साफ कर दिया था कि इस दौरान किन-किन गतिविधियों में छूट रहेगी और किस में नहीं रहेगी.

इस बीच दिल्ली सरकार ने अपने दिशानिर्देश में यह साफ कर दिया था कि अगर कोई इन नियमों का उल्लंघन करते हुए पाया गया, तो उसके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी. इस बीच आज इस साप्ताहिक लॉकडाउन का पहला दिन है. इस दौरान पहले की तुलना में सड़कों पर बहुत कम ही लोग दिख रहे हैं. इस बीच बेवजह दिखने वाले हर शख्स से पुलिस सख्ती से निपट रही है. जगह-जगह पुलिस के बैरिकेड लगे हुए हैं.

यहां हम आपको बताते चले कि विगत दिनों पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने सभी जिलों के पुलिसकर्मियों संग बैठक में साफ कर दिया था कि अगर कोई व्यक्ति इस दौरान दिशानिर्देश का उल्लंघन करते हुए पाया जाता है, तो उसके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी. इतना ही नहीं, महामारी अधिनियम के तहत बेवजह बाहर घूमने वाले शख्स को गिरफ्तार भी किया जाएगा और तो और उस पर मकुदमा भी दर्ज किया जा सकता है, इसलिए यह मुनासिब रहेगा कि कोई भी शख्स बेवजह साप्ताहिक लॉकडाउन में बाहर निकलने की गलती न करें, नहीं तो उसे पुलिस की कड़ी कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है. 

ध्यान रहे कि दिल्ली सरकार ने साप्ताहिक लॉकडाउन का फैसला लगातार बढ़ते कोरोना के कहर को ध्यान में रखते हुए लिया है. दिल्ली में लगातार खराब होते हालातों का अंदाजा आप महज इसी से लगा सकते हैं कि शुक्रवार को राजधानी में 19 हजार से भी अधिक मामले सामने आए थें, जो अब तक का राजधानी का सर्वाधिक मामला है.

इन कामों के लिए मिली है छूट  

याद दिला दें कि यह साप्ताहिक लॉकडाउन संपूर्ण ल़ॉकडाउन से अलग है. इसमें कुछ आवश्यक कामों के लिए लोगों को छूट प्रदान की गई है. मसलन, स्वास्थ्यकर्मी, मीडियाकर्मी, सिविल डिफेंस, अग्निशमन विभाग, जल विभाग, साफ-सफाई व यातायात से जुड़े लोगों को इस पाबंदी से बाहर रखा गया है, ताकि किसी को गंभीर समस्या का सामना न करना पड़े.

 ई- पास के जरिए मिलेगी छूट

इस दौरान दिल्ली सरकार ने लोगों के लिए ई पास भी जारी किए हैं, जिसके जरिए लोगों को कुछ आवश्यक कामों में  छूट प्रदान की गई है. आप ई पास के जरिए राशन, फल-सब्जी, दूध, मीट-मछली, दवा दुकानें, बैंक, इंश्योरेंस ऑफिस, एटीएम, इंटरनेट सर्विस, आईटी ब्रॉडकास्टिंग पर लोगों को छूट प्रदान की गई है.

हालांकि, आज साप्ताहिक लॉकडाउन का पहला दिन है. पुलिस सख्ती से लोगों से पूछताछ कर रही है. इस दौरान हर उस शख्स के खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी की जा रही है, जो इन नियमों का मखौल उड़ाते हुए नजर आ रहा है. लिहाजा, अगर आप भी घर से बाहर निकलने का प्लान बना रहे हैं, तो फिर यह आपके लिए मुनासिब रहेगा कि कानून के इन नियम कायदे को जान लें, ताकि आपको कोई समस्या न हो.

English Summary: First Day of Weekend Lockdown in Delhi

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News