1. ख़बरें

Facebook छोटे व्यापारियों को देगा 5 से 50 लाख रुपए तक का बिज़नेस लोन, जानिए आप कैसे उठा सकते हैं लाभ

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Small Business Loan

Small Business Loan

सोशल मीडिया (Social Media) का जाना पहचाना नाम फेसबुक (Facebook) है. यह एक लोकप्रिय और मुफ्त सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है, जो आजकल हर कोई यूज करता है. मगर अब यह सिर्फ एक नेटवर्किंग वेबसाइट नहीं रही, बल्कि यह युवाओं को रोजगार देगी.

दरअसल, देश छोटे व्यापारियों के लिए फेसबुक (Facebook) ने एक बहुत ही अच्छी खबर दी है. अब फेसबुक (Facebook) छोटे व्यापारियों को बिजनेस (Business Loan) लोन मुहैया कराएगा. इस पहल से लाखों छोटे व्यापारियों को लोन की सुविधा मिल पाएगी. इसके जरिए वह अपना कारोबार अच्छी तरह आगे बढ़ा सकते हैं.

खास बात यह है कि इस बिजनेस लोन (Business Loan) का लाभ किसान भाई भी उठा सकते हैं. बशर्ते वह कोई प्रोडेक्ट बनाकर उसका व्यवयाय करते हों. उदाहरण के लिए बता दें कि आंवला का मुरब्बा बनाकर बाजार में अपने ब्रांड के नाम से बेचना. अब आपको बताते हैं कि फेसबुक (Facebook) बिजनेस के लिए कितनी राशि का लोन देगा और किस तरह लोन (Business Loan) लिया जा सकता है.

फेसबुक देगा 50 लाख का बिजनेस लोन (Facebook will give 50 lakh business loan)

फेसबुक (Facebook) ने स्मॉल बिजनेस लोन इनिशिएटिव स्कीम (Small Business Loan Initiative Scheme) की घोषणा की है. इसके तहत बिजनेस के लिए 5 लाख से 50 लाख रुपए तक का लोन (Business Loan)  मुहैया कराया जाएगा. इसके लिए फेसबुक ने इंडिफी कंपनी के साथ साझेदारी की है. खास बात यह है कि बिजनेस लोन की राशि खाते में मात्र 5 दिन के अंदर आ जाएगी.

इसका मतलब साफ है कि आपको कम समय में बिजनेस लोन (Business Loan) मिल जाएगा. इसके साथ ही लोन पर ब्याज में भी छूट दी जाएगी. इस योजना का लाभ उठाकर कृषि संबंधित छोटा व्यापार शुरू किया जा सकता है.

बता दें कि इस योजना को स्वतंत्र ऋणदाता पार्टनर्स यानी इंडिफी के जरिए चलाया जाएगा. यह देश के लगभग 200 शहरों के लिए शुरू की गई है.

पहली बार फेसबुक ने की बिजनेस लोन की घोषणा (Facebook announces business loan for the first time)

मौजूदा समय में ऐसा कोई ही व्यक्ति होगा, जो फेसबुक (Facebook) न चलाता हो. ऐसे में अब फेसबुक सोशल मीडिया सेक्टर में राज करने के बाद लोन सेक्टर में अपना कदम बढ़ाना चाहती है.

इसके लिए पहली बार स्मॉल बिजनेस लोन इनिशिएटिव स्कीम (Small Business Loan Initiative Scheme) की घोषणा की है. बता दें कि इससे पहले फेसबुक ने कभी भी दुनिया के किसी अन्य देश में इस तरह की स्कीम नहीं शुरू की है.

किस तरह मिलेगा बिजनेस लोन (How to get business loan)

मीडिया को फेसबुक (Facebook) इंडिया के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अजीत मोहन ने बताया है कि इस स्कीम के जरिए कंपनी बिना कोई चीज गिरवी रखे छोटे कारोबारियों को लोन उपलब्ध कराना चाहती है. 

हालांकि, इसके लिए छोटे व्यापारियों को पहले फेसबुक में अपने व्यवसाय का विज्ञापन देना पड़ेगा. इसके बाद 5 लाख से लेकर 50 लाख रुपए तक का लोन लिया जा सकता है.  

लोन पर कितना देना होगा ब्याज (How much interest will have to be paid on the loan)

जानकारी के लिए बता दें कि फेसबुक की स्मॉल बिजनेस लोन (Business Loan) इनिशिएटिव स्कीम  (Small Business Loan Initiative Scheme) के तहत लोन पर 17 से 20 प्रतिशत की दर से ब्याज देना होगा. मगर लोन अप्लाई करने वाले लोगों से इंडिफी लोन एप्लीकेशन पर कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं ली जाएगी. इसके अलावा महिला कारोबारियों को ब्याज दर में 0.2 प्रतिशत की छूट दी जाएगी.

लोन लेने के लिए नहीं देनी होगी कोई जमानत (No collateral will have to be given to take loan)

खास बात यह है कि इस स्कीम के तहत बिजनेस लोन (Business Loan) लेने वाले छोटे व्यापारी को किसी तरह की जमानत नहीं देनी होगी. आमतौर पर कई बैंकों द्वारा लगभग 2 व्यक्तियों के खाते की जानकारी जमानत के रूप में मांगी जाती है. मगर फेसबुक की स्कीम के तहत सभी जरूरी दस्तावेज मिलने के 5 दिन के अंदर लोन मिल जाएगा.

फेसबुक की स्मॉल बिजनेस लोन इनिशिएटिव स्कीम (Small Business Loan Initiative Scheme) से लोगों को अच्छा लाभ मिल सकेगा. यह एक ऐसी पहल है, जिसके जरिए लोग बहुत आसानी से अपना छोटा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. इसके साथ ही किसान भाई कृषि संबंधी व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. फेसबुक का पूरा प्रयास है कि इस बिजनेस लोन स्कीम का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचे और बिजनेस लोन सेक्टर में फेसबुक का नाम सबसे आगे आए. 

English Summary: facebook will give business loan of 5 to 50 lakh rupees to small businessmen

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News