1. ख़बरें

ESIC कार्ड बनवाएं,एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड और दूसरी जांचों पर बचत पाएं !

गिरीश पांडेय
गिरीश पांडेय

भारत सरकार के श्रम और रोज़गार मंत्रालय के अंदर आने वाली संस्था ईएसआईसी (ESIC) पूरे भारत में अपनी सेवाएं दे रही है. फिर चाहे वो दफ्तर के रुप में हो या डिस्पेंसरी के रुप में, ईएसआईसी लगातार राष्ट्र के स्वास्थ्य हेतु प्रयासरत है. आज हम आपको इस खबर में ईएसआईसी(ESIC) कार्ड की जानकारी देंगें जो आपके बहुत काम आएगी. आप लोगों में से बहुत से लोग पहले से ही इस योजना का लाभ उठा रहे होंगे परंतु बहुत से लोगों को अभी इसकी जानकारी नहीं है.

दरअसल ईएसआईसी का अपना एक कार्ड होता है जो यह केवल उन लोगों को दिया जाता है जिनकी तनख्वाह 21 हजार से कम होती है. इस कार्ड का मकसद यही है कि जिन लोगों की सैलरी या मेहनताना कम होता है उनका स्वास्थ्य संबंधी दवाईयों और दूसरी जांचों के लिए पैसा बर्बाद न हो. यह बिल्कुल केंद्र सरकार की सीजीएचएस (CGHS) योजना के जैसा ही है. इस योजना में आपको देने वाली हर तरह की स्वास्थ्य सेवाओं का पैसा आपको, आपका दफ्तर या ऑफिस वापिस कर देता है, ठीक उसी तरह इस कार्ड के द्वारा भी आप अपने ऑफिस से ये सारी सुविधाएं ले सकते हैं.

कैसे करें आवेदन  

आवेदन करने के लिए आप सबसे पहले अपने नज़दीकी ईएसआईसी दफ़्तर या डिस्पेंसरी में जाएं और वहां इस कार्ड से संबंधित सारी जानकारी लें या आप इंटरनेट से ईएसआईसी कार्ड संबंधित जानकारी भी पा सकते हैं. इसके बाद आप यह देखें कि आपका ऑफिस आपको स्वास्थ्य में किस स्तर की छूट दे रहा है और जब यह सुनिश्चित हो जाए तो आप ईएसआईसी दफ्तर जाकर अपना कार्ड बनवा लें.

English Summary: esic card free health services

Like this article?

Hey! I am गिरीश पांडेय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News