News

देश में बढ़ रही है इन पेड़ों की लकड़ी की मांग, होगा बंपर मुनाफ़ा

trees

आज कल देश में ऐसे कई पेड़ हैं जिनकी लकड़ी की मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है. जिसके एक - एक पेड़ की कीमत हजारों में है. लेकिन हममें से ज्यादातर लोगों को नहीं पता है कि ऐसे कौन से पेड़ों की खेती करें जिससे वे कुछ ही समय में हजारों लगाकर करोड़ों कमा सकें. तो ऐसे में हम आपको अपने इस लेख में ऐसे ही कुछ पेड़ों के बारे में बताएंगे कि कैसे 1 एकड़ में कितने पेड़ लगाकर कितनी लागत में आप कितना कमा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इन पेड़ों के पूरे विवरण के बारे में... 

nilgiri

नीलगिरी (Eucalyptus)

नीलगिरी का पेड़ काफी ऊंचा होता है. इसकी करीब 600 से भी ज्यादा प्रजातियां होती हैं. भारत के अलावा इसकी खेती उत्तरी और दक्षिणी अफ्रीका और दक्षिणी यूरोप में भी की जाती है. इस पेड़ की खेती  सामान्य मिट्टी और जलवायु में की जाती है. इसके लिए वही क्षेत्रों बेहतर है जहां औसत तापमान 30 से 35 डिग्री तक होता है. इसकी लम्बाई ज्यादा होने की वजह से इसे जमीन की गहराई में रोपा जाता है. इसके सही विकास के लिए इन्हें पर्याप्त मात्रा में सूर्य की रोशिनी, हवा और पानी की आवश्यकता होती है.इसकी पत्तियां आकार में लंबी और नुकीली होती हैं जिनकी सतह पर गांठ होती है और इन्हीं गाठों में तेल संचित होता है.इसके तेल का उपयोग परफ्यूम इंडस्ट्री में बहुत ज्यादा होता है. इसके साथ ही इसका तेल हमारे स्वास्थ्य के भी बहुत गुणकारी माना जाता है.

नीलगिरी की खेती

 

कुल लागत

 

कुल लाभ

 

नीलगिरी के 1 एकड़ खेत  में आसानी से करीब 500 पौधे लगा सकते है.

 

इसकी खेती के लिए मिट्टी को तैयार करने में कुल लागत 55 से 70 हजार रुपये तक आ जाती है.

 

इसके एक पेड़ की बाजार में कीमत करीब 20 से 30 हजार रुपये होती है, जिससे आने वाले 10 सालों में 1.5  करोड़ रुपये तक कमाया जा सकता है.

 

 

sagwaan

सागवान (Saagwan)

हमारे देश के जंगलों में सागवान के पेड़ों की कटाई इतनी तेजी से बड़ी है जिसके चलते जंगलों में इन पेड़ों की संख्या अब बहुत कम रह गयी है. जबकि इस पेड़  की लकड़ी की क्वालिटी इतनी अच्छी होती है कि बाजारों में इसकी मांग काफी ज्यादा हो गयी है. क्योंकि इसकी लकड़ी जल्दी ख़राब नहीं होती है और न ही इसमें कीड़ा लगता है. इतना ही नहीं, पानी की वजह से इसकी लकड़ी फूलती भी नहीं है. जिस कारण इसकी लकड़ी फर्नीचर, प्लाइवुड,  कंस्ट्रक्शन के लिए बहुत ज्यादा इस्तेमाल की जाती है. इसके एक पेड़ की कीमत 20 से 30 हजार रुपये है.

सागवान की खेती

 

कुल लागत

 

कुल लाभ

 

सागवान की खेती करने के लिए 1 एकड़ खेत  में आसानी से करीब 400 पौधे लगा सकते हैं.

 

इसकी खेती के लिए मिट्टी को तैयार करने में कुल लागत 40  से  45 हजार रुपये तक आ जाती है.

 

इसके एक पेड़ की बाजार में कीमत करीब 20 से 40 हजार रुपये होती है, अगर हम  400 पेड़ों की बात करें तो आप आसानी से 1 करोड़ 20 लाख तक कमा सकते हैं.

 

 ऐसी ही और भी खास पेड़ सम्बन्धित या अन्य जानकारी पाने के लिए आप हमारी वेबसाइट पर भी क्लिक कर सकते हैं.



English Summary: Demand for wood of these trees is increasing in the country, there will be bumper profits

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in