News

National KVK Conference 2020: 11वां राष्ट्रीय केवीके सम्मेलन शुरू, युवाओं के लिए सुनहरा अवसर

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (Indian Council of Agricultural Research) की तरफ से आयोजित होने वाले राष्ट्रीय कृषि विज्ञान केंद्र सम्मेलन (केवीके) का आगाज़ हो चुका है. यह 11वां कृषि विज्ञान केंद्र (KVK) सम्मेलन है. इस बार सम्मलेन में "प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में युवाओं को सशक्त बनाना", इस थीम पर ज़ोर दिया गया है जिससे युवा वर्ग को उद्यमियता में एक बेहतर क्षेत्र और अवसर उपलब्ध कराया जा सके.

राष्ट्रीय कृषि विज्ञान केंद्र सम्मेलन आईसीएआर परिसर (ICAR Campus), पूसा (Pusa), नई दिल्ली में आज से यानी 28 फरवरी से शुरू हो गया है. यह सम्मलेन तीन दिनों तक चलेगा. 1 मार्च तक चलने वाला यह National KVK Conference मुख्य रूप से प्रौद्योगिकी के नेतृत्व वाली खेती (technology-led farming) को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किया गया है. साथ ही युवा उद्यमिता को भी कैसे आगे लाया जा सके, इस बात पर भी ध्यान केंद्रित करता है. आपको बता दें कि पूरे भारत के सभी केवीके इस सम्मलेन में शामिल होंगे.

इस मौके पर कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar), केंद्रीय राज्य मंत्री, कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, कैलाश चौधरी (Kailash Chaudhary) भी सम्मलेन का हिस्सा होंगे. डॉ ए के सिंह, आईसीएआर के उप महानिदेशक (कृषि विस्तार) के साथ डॉ त्रिलोचन महापात्रा (Dr. Trilochan Mahapatra), ICAR के महानिदेशक भी राष्ट्रीय सम्मेलन में उपस्थित रहेंगे.

ये भी पढ़ें: Duck Farming: बतख की मदद से ये महिलाएं कर रहीं जैविक खेती, आप भी जानें तरीका



English Summary: National KVK Conference 2020 started in new delhi pusa icar

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in