आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ख़बरें

केन्द्र सरकार ने लॉन्च किया मत्स्य सेतु ऐप, पढ़िए कृषि की विशेष ख़बरें

KJ Staff
KJ Staff

देश में मछली पालन को बढ़ावा देने के लिए पूर्व केंद्रीय पशुपालन और डेयरी विकास मंत्री गिरिराज सिंह द्वारा ‘मत्स्य सेतु’ ऐप लॉन्च किया गया. इस ऐप के माध्यम से सरकार मछली पालकों को निःशुल्क  प्रशिक्षण देगी. इस ऐप को आईसीएआर ( ICAR)  और सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ फ्रेशवाटर एक्वाकल्चर ने विकसित किया है, तथा  नेशनल फिशरीज डेवलपमेंट बोर्ड ने वित्तीय सहायता की है.

GI टैग वाले भालिया’ गेहूं भेजे गए विदेश

गेहूं के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए जीआई टैग प्रमाणित भालिया किस्म के गेहूं की पहली खेप,  गुजरात से केन्या और श्रीलंका निर्यात की गई है. भालिया किस्म के गेहूं की खेती प्रमुख रुप से गुजरात के भाल क्षेत्र में होती है.

कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों को दी मुनाफे की सलाह

हरियाणा के कृषि वैज्ञानिकों ने सलाह दी है कि  फसल विविधिकरण अपनाने से किसानों का जोखिम कम होगा,  उत्पादन भी कई गुना बढ़ेगा.  साथ ही इससे ग्रामीण क्षेत्रों में अतिरिक्त रोजगार के अवसर भी सर्जित होंगे. यह सलाह किसानों के लिए लाभकारी है.

मध्यप्रदेश भेजी गई नैनो यूरिया की पहली खेप

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने हाल ही में हरी झंडी दिखाकर मध्य प्रदेश के किसानों के लिए नैनो यूरिया की पहली खेप भेजी थी,  जिस पर मध्य प्रदेश के किसान बृज मोदी ने कृषि जागरण के साथ अपनी खुशी जाहिर की. 

हर ख़बर सुनिएं वीडियो लिंक पर क्लिक करके

https://www.youtube.com/watch?v=ofTBNE6aGKM

50 सालों से लगातार गिर रहा भूजल स्तर -  आई.आई.टी.

धान की फसलों के कारण भूजल स्तर प्रभावित हो रहा है. पिछले 50 सालों से भूजल स्तर लगातार गिरता जा रहा है. यह चौंकाने वाला खुलासा आईआईटी के वरिष्ठ वैज्ञानिक प्रो. राजीव सिन्हा ने अपने शोध में किया है. जानकारी के अनुसार यदि जल्दी ही भूजल प्रबंधन के लिए उचित रणनीति तैयार नहीं की गई तो स्थिति बेकाबू हो सकती है.

दोहा में लगी भारतीय आम की प्रदर्शनी

एपीडा ( APEDA ) ने कतर की राजधानी दोहा में भारतीय आम की प्रदर्शनी लगाई है. देश के पूर्वी हिस्से से आम के निर्यात को बढ़ावा देने के मकसद से एपीडा ने यह कदम उठाया है.  एपीडा के ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर इस बात की जानकारी  दी गई है.

आज  आयोजित हुआ   VOICE OF BASAI

आज  शाम 6 बजे  कृषि जागरण के फेसबुक पेज पर वॉइस ऑफ़ बसाई (VOICE OF BASAI) आयोजित हुआ, इस कार्यक्रम में किसानों को कृषि जागरण के एसोसिएट संपादक विपिन सैनी ने “बायो पेस्टीसाइडस और पेस्टीसाइड मैनेजमेंट बिल 2020 के संदर्भ में”( Biopesticides & the Concerns over the Pesticide Management Bill 2020)  विषय पर संबोधित किया.

फेसबुक स्टेट्स पेज पर आयोजित हुआ FTB प्रोग्राम

‘कृषि जागरण’ सोशल प्लेटफॉर्म के जरिए किसानों की बातें, समस्याएँ , समाधान और सफलताओं को पहुंचाने के लिए कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन करता है.  इन्ही में से एक है "फार्मर द ब्रांड"  प्रोग्राम जो आज कृषि जागरण' के  फेसबुक स्टेट्स पेज पर लाइव आयोजित हुआ,  जिसमें कई प्रगतिशील किसान शामिल हुए .

कई राज्यों में लू की संभावना :  मौसम विभाग

मौसम विभाग के अनुसार 9 से 10 जुलाई तक दिल्ली के मानसून में तेजी आएगी.  विगत  15 सालों में पहली बार ऐसा हुआ है, जब राजधानी में मानसून आने में इतनी देरी हो रही है तो वहीं पंजाब, हरियाणा समेत चंडीगढ़ और दिल्ली में तेज लू चलने की संभावना है.

English Summary: central government launched matsya setu app, read special news of agriculture

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News