MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Tractor खरीदना हुआ और भी आसान, SBI दे रहा इमरजेंसी लोन

अगर आप भी खेती करने के लिए एक बढ़िया और मजबूत ट्रैक्टर खरीदना चाहते हैं, लेकिन आपके पास प्राप्त पैसे नहीं है, तो अब SBI बैंक आपके लिए लेकर आया है इमरजेंसी लोन...

लोकेश निरवाल
एग्रीकल्चर टर्म लोन
एग्रीकल्चर टर्म लोन

ट्रैक्टर खेती के लिए बहुत ही उपयोगी यंत्र है. किसान भाई इसके बिना खेती करने के बारे में सोच भी नहीं सकते हैं, क्योंकि आज के समय में ट्रैक्टर की सहायता से आधुनिक तरीके से खेती करना बेहद आसान हो गया है.

अगर आप भी खेती करने के लिए ट्रैक्टर को खरीदना चाहते हैं, लेकिन आपके बास एक अच्छा और मजबूत टिकाऊ ट्रैक्टर को खरीदने के लिए पैसे नहीं हैं, तो घबराएं नहीं देश का सबसे बड़ा बैंक SBI (State Bank of India) किसानों की सुविधा के अनुसार एक बेहतरीन लोन सुविधा को लेकर आया है. जिसमें किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए लोन दिया जाए और लोन के साथ बेहतर सब्सिडी भी दी जाएगी.

कब तक चुकाना होगा लोन (By how long will the loan be repaid)

आपको बता दें कि SBI अपने ग्राहकों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए एक योजना है, जो एक तत्काल ट्रैक्टर लोन एक एग्रीकल्चर टर्म लोन (Agriculture Term Loan) है. इसमें Insurance एंड Registration Fee के साथ ट्रैक्टर की 100 प्रतिशत तक कॉस्ट तक लोन के तौर पर लिया जा सकता है. इस लोन को चुकाने के लिए आपको बैंक से लगभग 48 से 46 महीनों का समय दिया जाएगा.

जानकारी के लिए बता दें कि बैंक की तरफ से फाइनेंस किए गए ट्रैक्टर का Comprehensive Insurance रहता है. इसके अलावा Margin राशि के तौर पर ट्रैक्टर की लागत 24-40-50 प्रतिशत शून्य दर पर TDR में जमा होनी चाहिए.

किसे मिलेगा लोन (who will get loan)

जिस भी किसान के पास लगभग 2 एकड़ की जमीन होगी, वह बैंक की इस योजना का लाभ उठा सकता है. इस लोन को प्राप्त करने के लिए किसान रिश्तेदारों की सूची में रिश्तेदार ही ऐप्लीकेंट बन सकते हैं.

यह भी पढ़े ः खेती में उपयोग होने वाले कृषि यंत्रों पर लोन कैसे लें?

Interest Rate और प्रोसेसिंग फीस (Interest Rate and Processing Fee)

  1. मार्जिन 25%: एक वर्ष की एमसीएलआर + 25%प्रति वर्ष यानी 10.25%.
  2. मार्जिन 40%: एक वर्ष की एमसीएलआर + 10%प्रति वर्ष यानी 10.10%.
  3. मार्जिन 50%: एक वर्ष की एमसीएलआर + 00%प्रति वर्ष यानी 10%.
  4. बैंक की प्रोसेसिंग फीस आरंभिक शुल्क के रूप में ऋण राशि का 50%तय किया गया है.

SBI Loan के लिए जरूरी कागजात (Documents Required for SBI Loan)

  • डीलर के द्वारा ट्रैक्टर का कोटेशन
  • खेती का प्रमाण
  • 6पोस्ट डेटेड चेक (पीडीसी)/ईसीएस
  • पहचान पत्र
  • पासपोर्ट
  • आधार कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस आदि
English Summary: Buying tractor became easier, SBI is giving emergency loan Published on: 01 April 2022, 04:47 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News