MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

खेती में उपयोग होने वाले कृषि यंत्रों पर लोन कैसे लें?

किसानों के लिए कृषि यंत्र बहुत ही उपयोगी हैं. इसके आ जाने से खेती से संबंधी बढ़े कार्यों को करना बहुत ही आसान हो गया है, लेकिन किसानों के लिए इस सभी कृषि यंत्रों को खरीदना बहुत मुश्किल होता है. इसके लिए सरकार ने कई योजनाएं बनाई. जिसकी किसानों को इन्हें खरीने में कोई परेशानी न हो.

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल

आज के आधुनिक समय में उन्नत व नई तकनीक की खेती के लिए कृषि यंत्रों की सहायता की जरूरत होती है. इस कृषि यंत्रों के आ जाने से खेती बाड़ी व बागवानी से जुड़े सभी कामों को आसान बना दिया है.

बता दें कि मशीनों की सहायता से कम समय में अधिक से अधिक कार्य किए जा सकते हैं. इससे खेती की लागत में कमी और मुनाफा अच्छा होता है.

किसानों की इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए सरकार की तरफ से भी बड़े व भारी कृषि यंत्रों पर सब्सिडी भी दी जाती है, जिससे देश के किसान भाई कृषि यंत्रों को खरीद सकें.  तो आइए इस लेख में कृषि यंत्रों पर मिलने वाले लोन के बारे में जानते हैं...

ड्रोन खरीदने के लिए सब्सिडी (Subsidy to buy Drones)

ड्रोन का उपयोग किसानों के खेतों में बड़े स्तर पर नई तकनीक का प्रदर्शन करता है. इसे खरीदने के लिए किसानों को कृषि मशीनरी प्रशिक्षण और परीक्षण संस्थानों, आईसीएआर संस्थानों, कृषि विज्ञान केंद्रों और राज्य कृषि विश्वविद्यालयों द्वारा 100 प्रतिशत लागत तक या 10 लाख रुपए तक अनुदान दिया जाता है. जिससे किसान इसे खरीद कर अपने खेतों में इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसके अलावा कस्टम हायरिंग सेंटर से भी ड्रोन खरीदने के लिए लगभग 40 प्रतिशत लागत या 4 लाख रूपए तक अनुदान दिया जाता है.

ट्रैक्टर खरीदने के लिए लोन (Loan to buy tractor)

ट्रैक्टर खेती के लिए बहुत ही उपयोगी कृषि यंत्र (useful agricultural machinery) है. ट्रैक्टर को खरीदने के लिए भी किसान भाइयों को लोन दिया जाता है. अगर आप ट्रैक्टर के लिए लोन लेना चाहते हैं, तो आपने किसी भी नजदीकी बैंक शाखा से जाकर ट्रैक्टर लोन की सभी जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं. हर बैंक में ट्रैक्टर लोन पर ब्याज दर अलग-अलग होती है.

यह भी पढ़ेः कृषि यंत्रों पर 50 से 80% तक की सब्सिडी पाने के लिए इस लिंक से करें आवेदन !

अगर आप किसान हैं, तो आप सरकार के द्वारा बनाई गई योजनाओं के माध्यम से भी कृषि यंत्रों को खरीद सकते हैं. इन्हीं में से एक  राष्ट्रीय कृषि विकास योजना है. जो किसानों को 4 प्रतिशत वार्षिक वृद्धि दर पर कृषि यंत्रों को खरीद सकते हैं.

इसके अलावा आप सरकार की राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन योजना के तहत भी आसानी से कृषि यंत्रों को खरीद सकते हैं. इस योजना के तहत 15 लाख से अधिक बेहतर कृषि उपकरण वितरित किए गए है.

English Summary: Take such loan for agricultural machinery used in agriculture Published on: 11 March 2022, 12:34 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News