MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

रोजाना 172 रुपए के निवेश से पाएं 28.5 लाखका मुनाफा, जानिए क्या है पॉलिसी

भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी जीवन बीमा निगम (LIC) देश में हर व्यक्ति की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए हमेशा ऑफर और नीतियां लेकर आती है.

स्वाति राव
स्वाति राव
LIC Jeevan Labh Policy
LIC Jeevan Labh Policy

भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी जीवन बीमा निगम (LIC) देश में हर व्यक्ति की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए हमेशा ऑफर और नीतियां लेकर आती है. ग्राहकों की सुविधाओं के लिए एलआईसी बीमा कंपनी एक ख़ास तरह के पॉलिसी लेकर आई है जिसे एलआईसी की जीवन लक्ष्य पॉलिसी (Lic's Jeevan Lakshya Policy) नाम से जाना जाता है.

यह पॉलिसी आपको ना सिर्फ अच्छा बीमा कवर प्रदान करेगी, बल्कि बचत से जुड़े कई फायदे भी देगी. इस योजना में निवेश करके आप मात्र 172 रुपये प्रतिदिन जमा करके 28.50 लाख रुपये तक प्राप्त कर सकते हैं.

एलआईसी की जीवन लक्ष्य पॉलिसी क्या है (What Is LIC's Jeevan Lakshya Policy)

यह एक नॉन-लिंक्ड, इंडिविजुअल, लाइफ एश्योरेंस प्लान (Life Assurance Plan) है. इस योजना के तहत, पॉलिसीधारक को वार्षिक आय लाभ मिलता है. यह परिवार और खासकर बच्चों की जरूरतों को पूरा करने में मदद करती है.

परिपक्वता से पहले किसी भी समय पॉलिसीधारक की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के मामले में, पॉलिसीधारक के नाम से एकमुश्त राशि का भुगतान किया जाता है. आप कम से कम 1 लाख रुपये की मूल बीमा राशि के साथ यह पॉलिसी ले सकते हैं. हालांकि, अधिकतम बीमा राशि की कोई सीमा नहीं है.

इसे पढ़ें- LIC Policy: बच्चों के अच्छे भविष्य के लिए एलआईसी के इस प्लान में करें निवेश

अगर आप यह पॉलिसी लेना चाहते हैं, तो 13-25 साल की पॉलिसी टर्म के साथ ले सकते हैं. आपको पॉलिसी अवधि से तीन वर्ष कम अवधि के लिए प्रीमियम का भुगतान करना होगा. आप मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक और वार्षिक आधार पर प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं.

28.50 लाख रुपये कैसे प्राप्त कर सकते हैं (How Can I Get Rs 28.50 Lakh?)

एलआईसी कैलकुलेटर के मुताबिक, अगर कोई 29 साल का व्यक्ति 15 लाख रुपये की बीमा राशि के साथ 25 साल के लिए पॉलिसी लेता है, तो उसे मैच्योरिटी के समय डबल बोनस मिलने पर 28.50 लाख रुपये मिल सकते हैं.

अगर कोई व्यक्ति 15 लाख की बीमा राशि के साथ यह पॉलिसी लेता है और 25 साल की पॉलिसी अवधि चुनता है, तो उसे 22 साल तक प्रीमियम का भुगतान करना होगा. एलआईसी कैलकुलेटर के मुताबिक, एक व्यक्ति को 5,169 रुपये प्रति माह यानि करीब 172 रुपये प्रतिदिन का प्रीमियम जमा करना होगा. पहले साल प्रीमियम पर 4.5 फीसदी और दूसरे साल से 2.25 फीसदी जीएसटी देय होगा. यदि पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो नॉमिनी को 16.5 लाख रुपये की एकमुश्त राशि मिलेगी.

English Summary: Get a profit of Rs 28.5 lakh by investing Rs 172 per day, know about this scheme Published on: 09 March 2022, 05:55 IST

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News