1. सरकारी योजनाएं

LIC Policy: बच्चों के अच्छे भविष्य के लिए एलआईसी के इस प्लान में करें निवेश

स्वाति राव
स्वाति राव

LIC

हर कोई अपने बच्चों के लिए एक सुरक्षित भविष्य चाहता है, इसलिए एलआईसी ने भी एक ऐसी योजना बनाई है, जो बच्चों की जरूरतों और भविष्य को ध्यान में रखकर तैयार की गई है. तो आइए आपको एलआईसी की इस पॉलिसी के बारे में बताते हैं.

दरअसल, भारत की सबसे भरोसेमंद बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) लोगों के लिए कई लाभकारी निवेश योजनाएं प्रदान करता हैं. आज हम आपको एलआईसी की ऐसी  योजन की जानकारी देने जा रहे हैं, जो आपके बच्चे के भविष्य (LIC Scheme for Children) को सुरक्षित बनाने में मदद करेगी. जिसमें आप कम पैसों के साथ निवेश कर अच्छा रिटर्न (Better Returns) प्राप्त कर सकते हैं. यह पॉलिसी है एलआईसी जीवन तरुण प्लान (LIC Jeevan Tarun Plan).

क्या है एलआईसी जीवन तरुण प्लान? (What Is Lic Jeevan Tarun Plan? (Lic Jeevan Tarun Plan)

एलआईसी जीवन तरुण योजना ना केवल जीवन बीमा कवरेज प्रदान करती है, बल्कि आपकी बीमा राशि के प्रतिशत के वार्षिक भुगतान के माध्यम से उनकी शिक्षा की लागत का भी ध्यान रखती है. एलआईसी के इस योजना की सबसे बड़ी खासियत यह है कि बच्चे के 25 साल बाद ही लाभ उठा सकते हैं.  उदाहरण के रूप में बता दें अगर आप अपने बच्चे की पॉलिसी उसके 8 साल की उम्र के दौरान खरीदते हैं तो यह पॉलिसी 17 साल यानी बच्चे के 25 साल पूरे होने तक चलेगी.

कितना करना होगा निवेश (How Much To Invest)

एलआईसी जीवन तरुण प्लान में  कम से कम बीमा राशि (Sum Assured) 75,000 रुपये जमा करनी होती है. वहीं अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है. इसके अलावा  इस पॉलिसी लाभ उठाने के लिए बच्चे की उम्र कम से कम (Minimum age of Child) 90 दिनों और ज्यादा से ज्यादा 12 साल होनी चाहिए (Maximum age of Child). इसके साथ ही इस प्लान के अनुसार आपको बच्चे के 20 साल तक आपको प्रीमियम दोना होगा.

जानिए कितना मिलता है रिटर्न (Know How Much Return You Get)

अगर आप पॉलिसी  में 150 रुपये प्रतॉदिन के  हिसाब से भुगतान करते हैं, तो महीने का 4,500 रुपये हुए और साल का 54,000 रुपये का भुगतान करते हैं तो आपके बच्चे की उम्र 25 साल बाद  यह आपको 26 लाख रुपये तक का रिटर्न प्राप्त होगा.

पॉलिसी से जुड़ी बातें (Policy Related Matters)

  • आपको बता दें कि एलआईसी जीवन तरुण प्लान में आपके बच्चे 25 साल पूरे होने पर और पॉलिसी मैच्योर होने पर आपको दो बोनस दिए जाते हैं.

  • इसमें पांच साल की मैच्योरिटी अवधि दी जाती है, जिसे बाद में बढ़ाया भी जा सकता है.

  • इसके साथ ही 125 फीसद सम एश्योर्ड बेनिफिट (Sum Assured Benefit) भी आपको मिलता है.

English Summary: invest in this plan of LIC for the bright future of the child

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters