MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

सिर्फ 5 लाख रुपए में खोलिये अपना सरकारी मेडिकल स्टोर, जानिए कैसे?

यदि आप सरकारी योजना के तहत अपना खुद का केंद्र खोलना चाहते हैं या फिर कम लागत में ज्यादा मुनाफा की कामना करते हैं. तो आपके लिए प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना योजना सबसे लाभकारी साबित हो सकती है. जी हां, इस योजना की मदद से देश का कोई भी नागरिक अपना दवाई केंद्र खोल सकता है.

रुक्मणी चौरसिया
रुक्मणी चौरसिया
PM Bhartiya Janaushadhi Kendra
PM Bhartiya Janaushadhi Kendra

यदि आप सरकारी योजना के तहत अपना खुद का केंद्र खोलना चाहते हैं या फिर कम लागत में ज्यादा मुनाफा की कामना करते हैं. तो आपके लिए प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना (PMBJP) सबसे लाभकारी साबित हो सकती है. जी हां, इस योजना की मदद से देश का कोई भी नागरिक अपना दवाई केंद्र खोल सकता है. तो आइये जानते हैं PMBJP की जानकारी के बारे में.

क्या है PMBJP (What is PMBJP)

प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना (PMBJP) फार्मास्युटिकल विभाग द्वारा जनता को सस्ती कीमत पर गुणवत्तापूर्ण दवाएं उपलब्ध कराने के लिए शुरू किया गया एक अभियान है. पीएमबीजेपी स्टोर जेनेरिक दवाएं उपलब्ध कराने के लिए शुरू किए गए हैं. जो कम कीमतों पर उपलब्ध हैं, लेकिन महंगी ब्रांडेड दवाओं के रूप में गुणवत्ता और प्रभावकारिता के बराबर हैं. इसे फार्मास्युटिकल विभाग द्वारा नवंबर 2008 में जन औषधि अभियान के नाम से लॉन्च किया गया था.

PMBJP से मिल रहा रोजगार (Getting employment from PMBJP)

PMBJP योजना के तहत सरकार नए रोजगार के अवसर पैदा कर रही है. जिसमें अब तक 250 से अधिक महिला श्रमिकों सहित लगभग 12,000 को रोजगार मिला है. आप भी इस योजना का हिस्सा बन सकते हैं और पीएमबीजेपी के तहत अपना केंद्र शुरू कर सकते हैं.

PMBJP का उद्देश्य (Purpose of PMBJP)

संसद के शीतकालीन सत्र के साथ प्रस्तुत एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 2018 के अंत तक देशभर में लगभग 4,677 पीएमबीजेपी केंद्र काम कर रहे थे. जो मरीजों को सस्ती कीमतों पर गुणवत्ता वाली जेनेरिक दवाएं उपलब्ध करा रहे थे. ऐसे केंद्रों पर आम लोगों के लिए 800 से अधिक जेनेरिक दवाएं और 154 छोटे-बड़े चिकित्सा उपकरण उपलब्ध कराए जा रहे हैं. इस योजना के पीछे का उद्देश्य सस्ती कीमतों पर 80-85% दवाएं उपलब्ध कराना है, ताकि स्वास्थ्य देखभाल में जेब खर्च को कम किया जा सके. विशेष रूप से, कुछ दवाओं के मामले में कीमत संबंधित ब्रांडेड दवाओं के एमआरपी से 90 प्रतिशत कम निर्धारित की जाती हैं.

PMBJP के जुड़ी मुख्य जानकारियां (Key information related to PMBJP)

  • इन केंद्रों को चलाने वालों को हर महीने बिक्री पर 15% प्रोत्साहन के साथ 20% मार्जिन मिलता है.

  • प्रोत्साहन की अधिकतम सीमा 10,000 रुपये प्रति माह है, और यह 2.5 लाख रुपये की राशि को कवर करने तक जारी रहती है.

  • विशेष रूप से, पीएमबीजेपी केंद्र खोलने के लिए 2.5 लाख रुपये के निवेश की जरूरत है और पूरी राशि प्रोत्साहन के माध्यम से वितरित की जाती है.

  • इस अवसर का लाभ उठाने के लिए एक व्यक्ति के पास 120 वर्ग फुट की दुकान होनी चाहिए जहां उसे 700 से अधिक जेनेरिक दवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी.

पीएमबीजेपी केंद्र खोलने के लिए सरकार ने बनाई है तीन कैटेगरी (Government has created three categories to open PMBJP center)

  • पहली श्रेणी के तहत कोई भी बेरोजगार फार्मासिस्ट, डॉक्टर, पंजीकृत चिकित्सक इसे खोल सकता है.

  • दूसरी श्रेणी के तहत, एक ट्रस्ट, गैर सरकारी संगठन, निजी अस्पताल, समाज और स्वयं सहायता समूहों को इस अवसर की अनुमति है.

  • जबकि तीसरी श्रेणी के तहत सरकार द्वारा नामित एजेंसी ऐसे केंद्र खोलने के लिए अधिकृत है.

PMBJP केंद्र के माध्यम से कैसे होती है आय (How is income generated through PMBJP center)

इसकी आय प्रति माह दवाओं की बिक्री से संबंधित है. अगर आप 1 लाख रुपये की दवाएं बेचने में सक्षम हैं तो आपको 20,000 रुपये की आय होगी क्योंकि बिक्री पर 20% का कमीशन तय होता है. शुरुआत में आपको अपनी मासिक बिक्री पर सीधे आपके बैंक खाते में डेबिट होने पर 15% का प्रोत्साहन मिलेगा.  इस प्रकार 1 लाख रुपये की मासिक बिक्री पर आप 30,000 रुपये कमा सकेंगे.

भारतीय जनऔषधि केंद्र कैसे खोलें (How to open Bhartiya Janaushadhi Kendra)

ऐसे केंद्र खोलने के लिए आपके पास जनऔषधि केंद्र के नाम से खुदरा दवा बिक्री का लाइसेंस होना चाहिए. अपना आवेदन प्रस्तुत करने के लिए, आपके पास पैन कार्ड, आधार होना चाहिए, जबकि गैर सरकारी संगठनों, अस्पतालों, धर्मार्थ ट्रस्टों को पीएमबीजेपी केंद्र खोलने के लिए पैन और आधार कार्ड के साथ पंजीकरण प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है.

PMBJP में आवेदन कैसे करें (How to apply in PMBJP)

आप आवेदन पत्र https://janaushadhi.gov.in/ से डाउनलोड कर सकते हैं. इसे महाप्रबंधक, ब्यूरो ऑफ फार्मा पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग ऑफ इंडिया (बीपीपीआई) को भेज सकते हैं. साथ ही अधिक जानकारी के लिए आप वेबसाइट से पता पा सकते हैं. आप सभी विवरण भरकर ऑनलाइन आवेदन भी जमा कर सकते हैं और आवश्यक दस्तावेजों के साथ भेज सकते हैं.

English Summary: Open your government store with the help of PMBJP, there will be profit of lakhs Published on: 15 January 2022, 02:54 IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News