1. ख़बरें

किसानों को बड़ी राहत, केंद्र ने डीएपी पर 1200 रुपये की सब्सिडी देने के फैसले को दी मंजूरी

DAP

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने डीएपी उर्वरक पर सब्सिडी बढ़ाने के फैसले को मंजूरी दे दी है. जिससे किसानों को बड़ी राहत मिलेगी. पिछले माह केंद्र की मोदी सरकार ने किसानों को यह बड़ी राहत देने का फैसला किया था जिसे बुधवार मंजूरी मिली है. किसानों को यह राहत देने में केंद्र सरकार 15000 करोड़ रूपये  अतिरिक्त खर्च करेगी. केंद्र सरकार का यह फैसला किसानों के लिए बड़ी राहत है. 

700 रूपये की अतिरिक्त सब्सिडी

पिछले महीने पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक उच्चस्तरीय बैठक में डीएपी उर्वरक की प्रति बोरी पर 700 रूपये की अतिरिक्त छूट देने का फैसला किया गया था. बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इसको मंजूरी देते हुए किसानों को बड़ी राहत दी है. इस सब्सिडी देने में केंद्र सरकार को 14,775 करोड़ का अतिरिक्त बोझ वहन करना पड़ेगा. बता दें कि यह सब्सिडी देकर केंद्र सरकार सुनिश्चित करना चाहती है कि डीएपी के दामों में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बढ़ोत्तरी के बावजूद पुराने दामों में ही किसानों को डीएपी उर्वरक उपलब्ध होगा. गौरतलब है कि देश में यूरिया के बाद डीएपी उर्वरक की खपत सबसे ज्यादा होती है. सरकार ने डीएपी की प्रति बोरी पर सब्सिडी को 140 फीसदी तक इजाफा कर दिया है.

1200 में ही मिलेगी बोरी

रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बताया कि किसानों को फायदा पहुंचाने के लिए केंद्र मंत्रिमंडल ने किसानों को डीएपी की बोरी पुराने दामों यानी 1200 रूपये में ही उपलब्ध कराने का फैसला किया है. बता दें डीएपी बोरी में 50 किलो खाद होता है जो 1200 रूपये में मिलता है. इस तरह केंद्र सरकार डीएपी पर अब 500 रूपये की सब्सिडी की जगह 1200 रूपये की सब्सिडी प्रदान करेगी. जिससे किसानों को बड़ी राहत मिलेगी. बताते चले कि केंद्र सरकार गैर यूरिया उर्वरक पर एक निश्चित सब्सिडी देती है. 

वैश्विक स्तर पर बढ़े दाम

वैश्विक दाम बढ़ने के बाद डीएपी की प्रति बोरी 1200 रूपये में ही मिलेगी. बता दें कि पहले डीएपी की प्रति बोरी की कीमत 1700 रूपये थी जिस पर केंद्र सरकार 500 रूपये का अनुदान देती है जिस वजह से किसानों को प्रति बोरी के 1200 रूपये चुकाने पड़ते थे. लेकिन वैश्विक स्तर डीएपी उर्वरक के दाम बढ़ने के कारण इसकी कीमत 1700 से बढ़कर 2400 रूपये प्रति बोरी हो गए. ऐसे में किसानों को प्रति बोरी 1200 की जगह 1900 रूपये में मिल रही थी. इसके बाद सरकार ने किसानों को डीएपी बोरी पुराने ही दामों में मुहैया कराने के लिए 700 रूपये की अतिरिक्त सब्सिडी देने का फैसला किया है.

ऐसे में किसानों को प्रति बोरी 1200 की जगह 1900 रूपये में मिल रही थी. इसके बाद सरकार ने किसानों को डीएपी बोरी पुराने ही दामों में मुहैया कराने के लिए 700 रूपये की अतिरिक्त सब्सिडी देने का फैसला किया है.

English Summary: big relief to farmers, Center approves decision to give subsidy of Rs 1200 on DAP

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News