1. ख़बरें

Mahindra Planting Master Paddy 4RO हुआ लॉन्च, जानिए कृषि से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें

Mahindra planting master paddy

महिंद्रा एंड महिंद्रा के फार्म इक्विपमेंट सेक्टर, ने तेलंगाना में राइस ट्रांसप्लांटर की एक नई रेंज लॉन्च की है जिसका नाम Mahindra Planting Master Paddy 4RO है. राइस ट्रांसप्लांटर एक विशेष मशीन है, जो धान के खेतों में चावल के बीज की रोपाई साथ ही उपज बढ़ाने में भी मदद करती है, यह मैनुअल ट्रांसप्लांट की तुलना में श्रम और समय दोनों की बचत करती है.

980 करोड़ रुपये का लोन हुआ माफ

झारखंड सरकार ने राज्‍य के करीब ढाई लाख किसानों को बड़ा तोहफा दिया है. दरअसल सरकार ने ऐलान किया है कि राज्‍य के 2.46 लाख किसानों के 980 करोड़ रुपये के लोन को माफ कर दिया गया है. लोन वेवर स्‍कीम के तहत अब पहले चरण में 50,000 रुपये तक का लोन लेने वाले किसानों का कर्ज माफ किया गया है.

स्वर्ण वसुंधरा कम लागत में देती है अधिक मुनाफा

कृषि वैज्ञानिकों ने सोयाबीन की उन्नत किस्म तैयार की है, जिसका नाम है स्वर्ण वसुंधरा. इसके बीज से फसल जल्द तैयार होती है साथ ही कम लागत में अधिक मुनाफा भी होता है. यह प्रोटीन और विटामिन से भरपूर है. यहीं कारण है कि इसकी मांग काफी ज्यादा है. स्वर्ण वसुंधरा सोयाबीन की एक एकड़ खेती में 30 हजार रुपए लागत है जबकि लाभ 3 लाख रुपए तक होता है.

इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर पर मिलेगी 25 फीसदी की छूट

हरियाणा सरकार ने इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर खरीदने वाले 600 किसानों को दाम में 25 प्रतिशत की छूट देने का फैसला किया है. इस फैसले का फायदा उन्हीं किसानों को मिलेगा जो 30 सितंबर तक ई-ट्रैक्टर बुक करवा लेंगे. यदि आवेदन करने वाले 600 से कम हुए तो सभी को लाभ मिलेगा. लेकिन अगर ट्रैक्टर बुक करवाने वाले किसानों की संख्या 600 से अधिक होगी तो ड्रॉ के माध्यम से निर्णय लिया जाएगा.

आयोजित हुआ FTB प्रोग्राम

‘कृषि जागरण’ सोशल प्लेटफॉर्म के जरिए किसानों की बातें, समस्यांए, समाधान और सफलताओं को पहुंचाने के लिए कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन करता है. इन्ही में से एक है "फार्मर द ब्रांड" प्रोग्राम जो इस सप्ताह कृषि जागरण' के Facebook Page पर लाइव किया गया, जिसमें उत्तर प्रदेश के किसान आकाश मौर्य ने अपने ब्रांड से जुड़ी जानकारी शेयर की आधिक जानकारी के लिए लिंकपर क्लिक करें  https://youtu.be/rQVIXYUmVmE

दुनिया का सबसे महंगा आम आम चोरी होने का बना रहता है डर 

मध्य प्रदेश के जबलपुर के संकल्प परिहार ने आम के पेड़ों की सुरक्षा के लिए न सिर्फ चार गार्ड्स लगा रखे हैं बल्कि छह कुत्ते भी दिनरात इनकी निगरानी करते हैं. दरअसल, ये मियाजाकी आम के पेड़ हैं. यह दुनिया का सबसे महंगा आम है। जानकारी के मुताबिक, वैश्विक बाजार में एक किलो ग्राम मियाजाकी आम की कीमत तकरीबन 2 लाख 70 हजार रुपये है.

BAU करेगा आरा के कृषि विज्ञान केंद्र का संचालन

आरा कृषि विज्ञान केंद्र का संचालन अब बिहार कृषि विश्वविद्यालय करेगा. कृषि विभाग ने इसकी स्वीकृति भी प्रदान कर दी है. जिसकामुख्य उद्देश्य किसानों तक नई कृषि तकनीक को पहुंचाना है. बता दें किअब तक आरा कृषि विज्ञान केंद्र का संचालन सोन कमांड एरिया डेवलपमेंट एजेंसी की ओर से किया जा रहा था. 

मध्य महाराष्ट्र में मूसलाधार बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसारअगले2 से 3 दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश और गुजरात में मानसून की गति धीमी होने की संभावना है. इसी के साथ कोंकण सहित गोवा और मध्य महाराष्ट्र में अगले 24 घंटों के दौरान मूसलाधार बारिश हो सकती हैं. तो वहीं मौसम विभाग द्वारा किसानों को लिए अलर्ट भी जारी किया गया है.

English Summary: mahindra planting master paddy 4RO launched, know other big news related to agriculture

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News