1. ख़बरें

बड़ी खबर! पीएम मोदी ने बताया PM Kisan Samman Nidhi का पैसा किस दिन किसानों के खातों में होगा ट्रांसफर

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

किसानों के लिए खुशखबरी है. दरअसल पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की 7वीं किस्त का इंतजार कर रहे लोगों का इंतजार अब खत्म होने वाला है. कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली में हो रहे प्रदर्शन के बीच पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार को मध्य प्रदेश के किसानों के सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि अटल बिहारी वाजपयी की जन्मदिवस के दिन यानी 25 दिसंबर को पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की 7वीं किस्त ट्रांसफर की जाएगी (7th installment of PM Kisan Yojana will be transferred on 25 December). यानी पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा 25 दिसंबर को किसानों के खातों में आ जाएगा. प्रधानमंत्री मोदी ने मध्य प्रदेश के किसानों के सम्मलेन में अंत में कहा, 'पीएम किसान योजना के तहत अटलजी के जन्मदिवस के दिन 25 दिसंबर को पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर किया जाएगा.'

PM Kisan Samman Nidhi Yojana  का पैसा अगर नहीं मिल रहा है तो कहां संपर्क करें?

अगर आपको अब तक इस योजना का पैसा नहीं मिला है तो आप सबसे पहले अपने लेखपाल, कानूनगो और जिला कृषि अधिकारी से संपर्क करें. अगर वहां से भी आपके समस्या का समाधान नहीं हो पाता है तो केंद्रीय कृषि मंत्रालय की तरफ से जारी टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर (PM-Kisan Helpline 155261 या 1800115526 पर संपर्क करें. अगर वहां से भी बात न बने तो मंत्रालय के दूसरे नंबर 011-23381092 पर संपर्क करें.

पीएम-किसान योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज (Important Documents for PM-Kisan Yojana)

पीएम-किसान योजना (PM-Kisan Yojana) का लाभ लेने के लिए किसानों के पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए-

आधार कार्ड
बैंक खाता
भूमि होल्डिंग दस्तावेज
नागरिकता प्रमाण पत्र

पंजीकरण करने के बाद, किसानों को www.pmkisan.gov.in/  पर आवेदन, भुगतान और अन्य विवरणों की स्थिति की जांच करते रहना चाहिए.

पीएम किसान योजना की स्थिति और लाभार्थियों की सूची की जांच कैसे करें? (How to Check PM Kisan Yojana Beneficiary Status and List)


पीएम किसान की स्थिति या पीएम किसान लाभार्थियों की सूची (PM Kisan Beneficiary  List) की जांच करने के लिए, किसानों को कुछ चरणों का पालन करना होगा;

चरण 1 - पीएम-किसान आधिकारिक वेबसाइट - www.pmkisan.gov.in/  पर जाएं
चरण 2 - मेनू बार पर, 'किसान कॉर्नर' पर क्लिक करें.
चरण 3 - अब उस लिंक पर क्लिक करें जिसमें 'लाभार्थी की स्थिति' और 'लाभार्थी सूची' लिखी गई हो, जिस राज्य का आप चेक करना चाहते हैं.
चरण 4 - यदि आप 'लाभार्थी सूची' की जांच करना चाहते हैं- तो अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव दर्ज करें.
चरण 5 - फिर 'रिपोर्ट प्राप्त करें' पर टैप करें.

पीएम-किसान योजना की लाभार्थी सूची यहां देखें https://bit.ly/2TvQYxV
स्वयं पंजीकृत/सीएससी किसान की स्थिति की जांच करें https://bit.ly/2VSYdBm

English Summary: big news! PM Modi said that PM Kisan's money will be transferred to farmers' accounts on December 25

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News