1. ख़बरें

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का आदेश, शहरों में बनेगा नाइट, फूड और किसान मार्केट

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Jharkhand Chief Minister Hemant Soren

Jharkhand Chief Minister Hemant Soren

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Jharkhand Chief Minister Hemant Soren) का फोकस मुख्य रूप से कृषि क्षेत्र की तरफ है. मुख्यमंत्री का मानना है कि जो भी लोग कृषि पर निर्भर हैं, उन सभी किसानों को पूरी तरह से उनके पैरों पर खड़ा किया जाए. इसके लिए झारखंड सरकार ने कई योजनाएं भी चला रखी हैं. इसी कड़ी में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Chief Minister Hemant Soren) ने नगर विकास एवं आवास विभाग को निर्देश दिया है कि शहरी विकास की कार्ययोजनाअगले 30 वर्षों का आकलन करते हुए तैयार करें. इसके तहत किसानों को भी कई लाभ मिलने वाले हैं.

किसानों के लिए नाइट मार्केट, फूड मार्केट औरअर्बन हाट स्थापित

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Chief Minister Hemant Soren) का कहना है कि राज्य की राजधानी रांची समेत अन्य शहरों में नाइट मार्केट, फूड मार्केट, अर्बन हाट, किसान मार्केट (Night Market, Food Market, Urban Haat, Kisan Market) स्थापित किए जाएं. विभाग को जल्द ही इस दिशा में काम करना होगा. शहरों की जरूरत के हिसाब से छोटे-छोटे वेङ्क्षडग जोन बनाएं.

किसान समेत आम आदमी के लिए निर्देश

  • टैक्सी स्टैंड, बस स्टैंड और ट्रांसपोर्ट नगर का निर्माण कार्य पूरा किया जाए.

  • रात्रि विश्राम गृहों में दाल भात योजना शुरू की जाए.

  • समन्वय स्थापित कर जलापूर्ति कार्य को दुरुस्त किया जाए.

  • डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने की व्यवस्था को दुरुस्त हो.

इस बैठक में मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, विकास आयुक्त केके खंडेलवाल, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव विनय कुमार चौबे सहित संबंधित विभाग के अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे. मौजूदा समय में झारखंड में करीब 60 प्रतिशत से ज्यादा किसान खेतीबाड़ी कर रहे हैं.यहां लगभग सभी फसलों की खेती की जाती है, तो वहीं किसान आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल भी कर रहे हैं. राज्य के मुख्यमंत्री का कहना है कि कृषि देश की आत्मा है और खेती परंपरा के साथ-साथ संस्कृति का हिस्सा भी है. ऐसे में किसानों के हित में कदम उठाते रहना चाहिए.

English Summary: Order of CM Hemant Soren of Jharkhand, night will be made in cities, food and farmers market

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News