News

'न्याय' योजना के बाद राहुल गांधी ने किसानों के लिए किया एक और बड़ा वादा !

इस समय देश लोकतंत्र के महापर्व के जश्न में डूबा हुआ है. लोकसभा चुनाव 2019 आजादी के बाद देश का 17वां लोकतांत्रिक पर्व है. चुनाव आयोग के मुताबिक लोकतंत्र के इस पर्व में देश के 90 करोड़ लोग भाग ले रहे है जो लोकसभा चुनाव 2014 की तुलना में 8.4 करोड़ अधिक है. इस बार यह पर्व 11 अप्रैल से शुरू होकर 23 मई तक चलेगा.अभी तक की बात करें तो पहले चरण का चुनाव हो चुका है और दूसरे चरण के चुनाव प्रचार आज शाम बंद हो जाएगा. अब अगले चरण के लिए चुनाव प्रचार में आरोप-प्रत्यारोपों और जनता से वादों का दौर जारी है.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को महाराष्ट्र में नांदेड़ एक सभा को संबोधित करते हुए एक बड़ा वादा किया है. उन्होंने कहा की गरीबों के लिए न्याय योजना के बाद किसानों के लिए आज बजट लाया जाएगा. राहुल गांधी ने बताया की जब हमारी सरकार बनेगी तो साल में दो बजट जारी होंगे पहला बजट राष्ट्रीय बजट होगा और दूसरा बजट किसान बजट होगा. इसके आलवा राहुल गांधी सोमवार को ही गुजरात के महुवा में एक जनसभा के सम्बोधन के दौरान बताया कि न्यूनतम आय गारंटी योजना ‘न्याय’ का पैसा विजय माल्या, नीरव मोदी और मेहुल चोकसी जैसे भगोड़ो के पास से आयेगा.

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में कहा था कि यदि पार्टी सत्ता में आई तो न्याय योजना के तहत देश के  20 प्रतिशत लोगों को साल में 72000 रूपये यानी 6000 महीने देगी.बता दें की इससे पहले भी देश मे दो बजट होते थे. पहला बजट राष्ट्रीय बजट होता और दूसरा रेल बजट होता था. राष्ट्रीय बजट को वित्त मंत्री और रेल बजट को रेल मंत्री पेश करते थे. लेकिन मोदी सरकार के आने के बाद से इन दोनों बजट को एक में समाहित कर दिया गया.



Share your comments