1. ख़बरें

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का उठाएं लाभ, जानिए कृषि से संबंधित अन्य बड़ी खबरें

KJ Staff
KJ Staff

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना आपकी फसल को कई जोखिमों से बचा सकती है. ऐसे में अगर आप भी अपनी फसलों का बीमा करवाना चाहते हैं, तो जल्द ही अपने निकटतम बैंक शाखा या सीएससी केंद्र पर जाकर बीमा करा सकते हैं और साथ ही ज्यादा जानकारी के लिए आप बजाज आलियांज़ की फार्ममित्र ऐप को भी डाउनलोड कर मौसम से लेकर फसल के रोग एवं नियंत्रण के बारे में सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

बिहार के किसान ने बनाया खेती का आधुनिक प्लांट

बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के मोतीपुर गांव में रहने वाले शशिभूषण तिवारी ने मशरूम की खेती में बड़ा नाम कमाया है. उन्होंने 12 करोड़ रुपये की लागत से मशरूम की खेती का आधुनिक प्लांट तैयार किया है. जिसमें से प्रति दिन 15 से 20 टन मशरूम निकाला जा सकता है.

अग्रणी खाद्यान्न निर्यातक देश है भारत: तोमर

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि विकासशील देशों के सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन और जनता के बेहतर भविष्य के लिए कृषि क्षेत्र को महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी. भारत, खाद्यान्नों की कमी वाले देश की स्थिति से उबरकर अग्रणी खाद्यान्न निर्यातक देश के रूप में स्थापित हो चुका है. बता दें कृषि मंत्री ने यह बात वर्चुअली आयोजित संयुक्त राष्ट्र खाद्य प्रणाली-शिखर सम्मेलन में कही है.

बीमा कंपनियों की मनमानी की वजह से भटक रहे किसान

प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले फसल नुकसान के जोखिम से बचने के लिए हर साल किसान ‘प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना’ में शामिल हो रहे हैं. लेकिन बीमा कंपनियों की मनमानी की वजह से हजारों किसान क्लेम के लिए भटक रहे हैं. ऐसे में राष्ट्रीय किसान प्रोग्रेसिव एसोसिएशन के अध्यक्ष विनोद आनंद का कहना है कि क्लेम रोकने वाली कंपनियों पर सरकार सख्त कार्रवाई करें. इस स्कीम में बदलाव करने की जरूरत है, ताकि किसानों को असानी से क्लेम मिल सके.

इस खास नस्ल की गाय से होगी मोटी कमाई

गौ पालन किसानों के लिए हमेशा से आमदनी का एक नियमित जरिया रहा है. ऐसे में आप ‘गिर’ गाय का पालन कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. जिसकी कीमत एक लाख से 5 लाख रुपये तक है इसी के साथ गाय की इस नस्ल में स्वर्ण कपिला और देवमणी गाय सबसे अच्छी मानी जाती है. स्वर्ण कपिला करीब 20 लीटर दूध प्रतिदिन देती है और इसके दूध में 7 फीसदी फैट होता है.

भारत से लंदन भेजी गई राजा मिर्च

पूर्वोत्तर क्षेत्र के जीआई संबंधी उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने के मकसद से नागालैंड की ‘राजा मिर्च’,  जिसे किंग चिली भी कहा जाता है, उसकी एक खेप को लंदन निर्यात किया गया है. बता दें किंग चिली को दुनिया की सबसे तीखी मिर्च माना जाता है. इतना ही नहीं तेजपुर स्थित डीआरडीओ की लैब ने इस मिर्च से चिली ग्रेनेड बम भी बनाया है

किसानों के लिए सरकार उठा रही ये कदम

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अधिक से अधिक पात्र किसानों को शामिल किए जाने के लिए सरकार कई अतिरिक्त कदम उठा रही हैं. दरअसल केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को पीएम किसान योजान के लाभार्थियों को इस स्कीम के दायरे में लाने के लिए, जागरुकता अभियान और रजिस्ट्रेशन कैंप आयोजित करने की सलाह दी है.

खाद-बीज की दुकानों पर कृषि विभाग की छापेमारी

सरकार के निर्देशों के बाद अचानक कृषि विभाग की सक्रियता बढ़ गई है. 15 दिन में दूसरी बार बीज और उर्वरकों की दुकानों पर छापेमारी की गई. इस दौरान कृषि विभाग की टीमों ने 55 दुकानों पर चेकिंग कर 10 नमूने लिए. निरीक्षण के समय बंद मिलीं छह खाद की दुकानों के लाइसेंस भी निलंबित कर दिए गए.

बारिश के लिए IMD ने जारी किया यलो अलर्ट!

मौसम विभाग के मुताबिक, 29 जुलाई को दिल्ली में दिनभर बादल छाए रहेंगे. साथ ही मध्यम स्तर की बारिश होने के भी आसार हैं. तो वहीं अधिकतम और न्यूनतम तापमान 29 और 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. इसी के साथ मौसम विभाग ने 30 और 31 जुलाई के लिए यलो अलर्ट भी जारी किया है.

English Summary: advantage of Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana, know other big news related to agriculture

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News