1. ख़बरें

लॉन्च हुआ पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की फोटो वाला 100-रुपए का सिक्का

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

Coin

पीएम मोदी ने देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी की 94वीं जयंती की पूर्व संध्या पर उनकी स्मृति में 100 रुपए का सिक्का लॉन्च किया. इस दौरान लंबे समय तक वाजपेयी के सहयोगी रहे वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, वित्त मंत्री अरुण जेटली और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह संबंधित समारोह में मौजूद थे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्मृति सिक्का जारी करने के अवसर पर मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि ‘वह वाजपेयी जी की विचारधारा और उनके दिखाए रास्ते पर चलने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराने मंगलवार को उनके स्मारक पर जाएंगे. पीएम मोदी ने इस दौरान यह भी कहा कि, ‘अटल जी चाहते थे कि लोकतंत्र सर्वोच्च रहे. उन्होंने जनसंघ बनाया. लेकिन जब हमारे लोकतंत्र को बचाने का समय आया, तब वह और अन्य जनता पार्टी में चले गए. इसी तरह जब सत्ता में रहने या विचारधारा पर कायम रहने के विकल्प की बात आई तो उन्होंने जनता पार्टी छोड़ दी और भाजपा की स्थापना की.' उन्होने आगे कहा 'दिमाग यह मानने को तैयार ही नहीं है कि अब वे हमारे साथ नहीं हैं.'

आपकों बता दे, कि 100 रुपये के सिक्के में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर के साथ उनका नाम हिंदी और अंग्रेजी में लिखा होगा. इस सिक्के का वजन 35 ग्राम होगा. इसके साथ ही इस पर वाजपेयी के जन्मतिथि (1924) और पुण्यतिथि (2018) भी लिखी होगी. उसके साथ ही दूसरी तरफ अशोक चक्र की तस्वीर होगी और उसके नीचे 'सत्यमेव जयते' लिखा होगा. देवनागरी लिपि में नीचे अंकित "सत्यमेव जयते" के साथ अशोक स्तंभ के शेर कैपिटल को दर्शाया जाएगा. "भारत" शब्द देवनागरी लिपि में अपनी बाईं तरफ अंकित किया जाएगा और "भारत" अंग्रेजी में दाईं ओर होगा। लायन कैपिटल के नीचे रुपये का प्रतीक और 100 का मूल्यसूचक मूल्य लिखा होगा.

भारतरत्न अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में विभिन्न स्थानों का भी नाम बदल दिया गया है. चार हिमालय की चोटियों का नाम उनके नाम पर रखा गया है. छत्तीसगढ़ के नया रायपुर का नाम बदलकर अटल नगर कर दिया गया है. इसके साथ ही उत्तराखंड सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री के लिए देहरादून हवाई अड्डे का नाम बदलने का भी फैसला किया है. आने वाले दिनों में लखनऊ के प्रसिद्ध 'हजरतगंज चौराहा' का भी नाम बदलकर 'अटल चौक' कर दिया जाएगा.

आपकी जानकारी के लिए बता दे, कि अटल बिहारी वाजपेयी का इस वर्ष 16 अगस्त को 93 वर्ष की आयु में निधन हो गया था. वह 1996 में 13 दिन, 1998 में 13 महीने और 1999 से लगभग छह साल तक देश के प्रधानमंत्री रहे थे.

English Summary: 100-rupee coin with photograph of former prime minister Atal Bihari Vajpayee, launched

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News