1. मशीनरी

Paddy Ropak: ये है धान रोपने की कमाल की मशीन, दो घंटे में एक एकड़ करती है रोपाई

श्याम दांगी
श्याम दांगी

Shaktiman Paddy Ropak

धान की खेती के लिए यदि आधुनिक तकनीकों को अपनाया जाए तो उत्पादन अधिक होगा जबकि लागत, श्रम और समय की बचत होगी. वहीं धान की रोपाई के दौरान लेबर न मिलने की बड़ी समस्या आती है. ऐसे किसान जो धान की खेती करते हैं उनके लिए शक्तिमान का पैडी रोपक-37(Paddy Ropak-37) एक कमाल की मशीन है, जिससे आसानी से धान की रोपाई की जा सकती है. तो आइये जानते हैं इस मशीन का उपयोग कैसे किया जाता है और यह किसानों के लिए किस तरह लाभदायक है.

शक्तिमान पैडी रोपक के फीचर्स

-इसमें पावरफूल और कम आवाज करने वाला इंजन होता है. वहीं यह पौधे की प्लांटिंग को उचित दूरी पर करता है, जिससे उत्पादन अधिक होता है. 

-एक क्लिक से ही पौधों की दूरी को कंट्रोल किया जा सकता है. इस पैड़ी रोपक मदद से एक एकड़ में दो से ढाई घंटे में रोपाई की जा सकती है. दिनभर में दो किसान 4 से 5 एकड़ में धान की रोपाई कर सकते हैं.

-इसका इंजन 4 एचपी का है जो पेट्रोल से चलता है. एक एकड़ में रोपाई के लिए एक से सवा लीटर पेट्रोल खर्च होता है. वहीं इसमें एक वाटर पम्प होता है जिसकी मदद से रोपाई के बाद मशीन को साफ किया जा सकता है.

- इसमें एक सेंसर सिस्टम होता है, रोपाई के दौरान जब कोई पत्थर या अन्य रूकावट की चीज आती है तो यह ऑटोमेटिक ऊपर उठ जाता है.  

 

प्रति एकड़ रोपाई के लिए कितने बॉक्स लगते हैं 

अगर स्माल सीडलिंग करते हैं प्रति एकड़ में रोपाई के लिए 120 बॉक्स, मीडियम सीडलिंग करने में 100 बॉक्स तथा लार्ज सीडलिंग करने में 80 बॉक्स से लगते हैं. 

सीड बेड तैयार करने के लिए जरुरी सामग्री

बीज, आलू, पानी और नमक

बीज को सीड बेड पर बोने के लिए कैसे तैयार करें

सबसे आलू को पानी में डुबोये. इसके बाद इस पानी में नमक घोले जब तक की आलू ऊपर न आ जाये. अब इस पानी में सर्टिफाइड बीज डालें. पानी में तैर रहे बीजों को निकाल दें क्योंकि वह अनुपयोगी है. बाकी पानी को निकाल कर बीज को साफ पानी से धो लें. इसके बाद बीज को कपड़ें में बांध लें. अब बीज में दो तीन दिन बाद अंकुरण हो जाएगा. अब 24 घंटे के लिए इसे रख दें. अब बीज सीड बेड पर बोने के लिए तैयार है.  

कीमत क्या है?

इसकी कीमत 3 लाख रुपये के आसपास है. इस पर राज्यों के अनुसार  40 से 50 प्रतिशत सब्सिडी ली जा सकती है.

   

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें        

पता - तीर्थ एग्रो टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड

शक्तिमान, सर्व न. 108/1, प्लाट न. बी, एनएच -27, नियर भरूड़ी टोल प्लाजा,

भुनावा, गोंडल, जिला राजकोट, गुजरात

फोन : +91 (2827) 234567, +91 (2827) 270457

ईमेल : info@shaktimanagro.com

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News