1. मशीनरी

फसलों को कीटों के प्रकोप से बचाना अब हुआ आसान, जानिए इस मशीन के बारे में...

सिप्पू कुमार
सिप्पू कुमार

Pest Management

भारत की सबसे कामयाब स्टार्ट-अप कंपनियों में से एक माइक्रोबीज़ नेटवर्क इंडिया मुंबई वैश्विक पहचान बनाने में कामयाब रही है. पाँच महाद्वीपों तक अपनी पहुँच बनाने वाली यह कंपनी किसानों के लिए एक बार फिर खास सौगात लेकर आयी है. हानिकारक कीट प्रबंधन के क्षेत्र में कंपनी ने एक ऐसे उपकरण का निर्माण किया है, जो मिट्टी, फसल और वातावरण को बिना नुकसान पहुंचाए कीड़ों का खात्मा करने में सक्षम है. इस उपकरण का नाम एआईपीएमटी है, जो सभी तरह के फसलों को कीड़ों से बचा सकती है.

एआईपीएमटी की खासियत


इस मशीन को इस तरह तैयार किया गया है जिससे खेत, मिट्टी, फसल और वातावरण को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होता है. इसमें किसी तरह के केमिकल का उपयोग नहीं किया गया. इसलिए यह उन कीड़ों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता जो फसलों के लिए लाभदायक हैं. इसका उपयोग किसानों का पैसा और समय, दोनों बचाने में सहायक है. एक ही मशीन को 1.5 - 2.5 एकड़ खेत की भूमि के लिए उपयोग में लाया जा सकता है.

इस मशीन के बारे में बताते हुए कंपनी के सीईओ और फाउंडर शहनाज़ शेख़ ने बताया, "ये पूरी तरह से ऑटोमैटिक है. इसके लिए लेबर या आदमी रखने की ज़रूरत नहीं है. वहीं उत्पादन को बढ़ाने में भी यह सहायक है. इसके उपयोग से 30 प्रतिशत तक उत्पादन बढ़ सकता है." उन्होंने कहा कि घटते हुए प्राकृतिक संसाधानों में इस मशीन का महत्व और भी बढ़ जाता है, क्योंकि ये ईंधन के लिए सौर्य ऊर्जा पर निर्भर है.

इस मशीन को 7 साल के स्टैण्डर्ड वॉरंटी के साथ कंपनी देती है. इसकी अधिक जानकारी के लिए आप कंपनी के व्हाट्सप्प नंबर 9664787837/ 9664787836 पर संपर्क कर सकते हैं. 

अगर आप चाहें तो info@microbizindia.com पर भी मेल कर कंपनी से संपर्क कर सकते हैं.

English Summary: Microbiz network india Mumbai make AIPMT Devices which is beneficiary for Integrated Pest Management

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News