Gardening

गेहूँ की फसलों के कीट और प्रबंधन

कीट और रोग फसलों को प्रभावित कर सकते हैं और खेत के आर्थिक उत्पादन पर गंभीर प्रभाव डाल सकते हैं. किसानों को उनकी रोकथाम और उपचार विधियों में फसल के बढ़ने और कीटों या बीमारियों के आधार पर भिन्न होना चाहिए, क्योंकि वे फसलों को अलग तरीके से प्रभावित करते हैं. किसानों को यह भी सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि वे पर्यावरण के नुकसान के विरुद्ध कीट और बीमारी की रोकथाम और उपचार के तरीके को संतुलित कर सकें. गेहूं के बारे में 600 लाख से अधिक वार्षिक वैश्विक उत्पादन के साथ प्रमुख अनाज फसलों में से एक है 200 एम हेक्टेयर गेहूं की खेती लगभग 10,000 साल पहले शुरू हुई थी निओलिथिक क्रांति जो कि शिकार करने और भोजन को इकट्ठा करने के लिए व्यवस्थित करने के लिए संक्रमण का वर्णन करती है गेहूं जो वर्तमान में विश्व के लगभग 95% क्षेत्र में गेहूं में व्यापक रूप से अनुकूल है. औसत कीटों पर 20-37% उपज हानि का कारण बनता है जो लगभग 70 डॉलर में अनुवादित होता है

दीमक

जीवविज्ञान

अंडे: 30-90 दिनों में सुस्त, गुर्दा का आकार और घृणा. अप्सरा: मौलट 8-9 गुना और 6-12 महीनों में उगाए जाते हैं. वयस्क: काले रंग के सिर वाले चींटियों की तरह चिकनी रंग की छोटी कीड़े.

क्षति के लक्षण

बुवाई के तुरंत बाद फसल को नुकसान पहुंचाएं और कभी-कभी परिपक्वता के पास. वे जड़ें, बढ़ती पौधों के स्टेम, सेलूलोज़ पर पौधों के खिलाने के मरे हुए ऊतकों पर भी फ़ीड करते हैं. क्षतिग्रस्त पौधों को पूरी तरह से सूख जाता है और आसानी से बाहर खींच लिया जाता है. बाद के चरणों में क्षतिग्रस्त पौधे सफेद कानों को जन्म देते हैं. अपरिभाषित शर्तों के तहत अधीरता भारी होती है और उन खेतों में जहां बुवाई से पहले खेत यार्ड खाद को बिना विघटित किया जाता है.

प्रबंधन:

प्रभावी प्रबंधन के लिए, क्लोरोपीरीफॉस और कार्बोसल्फान जैसी रसायनों का उपयोग बीज उपचार के लिए और स्थायी रूप से उगाई हुई फसल में इलाज की मिट्टी के प्रसार के लिए किया जा सकता है.

पॉड बोरर

जीवविज्ञान

अंडे: गोलाकार, पीले अंडे पौधे के निविदा भागों और कलियों पर अकेले रखे जाते हैं. अंडे की अवधि 2-4 दिन तक रहता है. लार्वा: कैटरपिलर अलग-अलग रंग के होते हैं, प्रारंभ में भूरे रंग के होते हैं और बाद में शरीर के किनारे के साथ गहरा टूटा लाइनों के साथ हरे रंग की बारी होती है. लार्वा अवधि 18-25 दिनों के लिए रहता है बाल विकिरण बाल के साथ कवर किया. जब पूरा हो जाए, तो वे लंबाई में 3.7 से 5 सेंटीमीटर मापते हैं.मिट्टी के सेल में मिट्टी में पूरा कैटरपिलर पिटेट और 16-21 दिनों में उभर आता है. पिटाई : मिट्टी के अंदर पिपाट लेता है, पिल्टल चरण 7-15 दिनों तक रहता है. वयस्क: मस्त तेज, भूरे / भूरे रंग के साथ मध्यम आकार के होते हैं जिसमें बाहरी मार्जिन के निकट एक अंधेरे क्रॉस बैंड होता है और 3.7 सेमी की एक विंग विस्तार के साथ कांटेबल मार्जिन के निकट काले धब्बे होते हैं.

 

क्षति के लक्षण

युवा लार्वा पत्तियों पर कुछ समय के लिए फ़ीड करता है और फिर कानहेड्स पर हमला करता है. आंतरिक ऊतक गंभीर रूप से खाए जाते हैं और पूरी तरह से खोखले होते हैं.कैटरपिलर को खिलाने के दौरान शरीर के बाकी हिस्सों को बाहर छोड़ने के अंदर उसका सिर जोर देता है.

प्रबंधन:

फॉस्फोमोइडन 85 एस @ 250ml / हेक्टेयर या मिथाइल डिमैटोन 25 सीसी @ 600ml / हेक्टेयर या मोनोक्रोटोफ़ोस 36 एसएल @ 600ml / हे. ऊपर 600 से 700 लीटर पानी में मिलाकर छिड़का जाना चाहिए

एफिड्स

जीवविज्ञान

अंडे: अंडा सफेद रंग में गंदा और पत्तियों की नसों के साथ रखी जाती हैं. Nymphs: चार निमांत चरणों (instars) हैं प्रत्येक चरण की सामान्य उपस्थिति इसी तरह के संस्करणों के दौरान आकार में वृद्धि के अलावा समान होती है. पहले 1-2, 2, 2 और 3 दिन पहले, दूसरे, तीसरे और चौथे निम्फाल चरण सम्मानपूर्वक. निम्फ्स और मादाएं एक जैसे दिखती हैं, सिवाय इसके कि बाद के बड़े होते हैं. यह ठंड के मौसम के दौरान तेज दर से पैदा होती है और फरवरी-मार्च में इसकी आबादी की ऊंचाई तक पहुंच जाती है जब कान पकने होते हैं. वयस्क: एफिड्स छोटे, मुलायम, मोती के आकार की कीड़े होते हैं जिनके पास एक पांचवें या छठे पेट के सेगमेंट से निकलने वाले (मोम-स्राइक्रिंग ट्यूब) होते हैं. एफिड्स हरा रंग हैं दोनों उत्परिवर्तनीय (विंगलेस) और अल्टा (विंग) रूप उनके विकास में 4-5 नाइमॉल इंस्टर्स के माध्यम से गुजरते हैं और 5-6 दिनों से निम्फल अवधि होती है. अंतिम स्वरूप के बाद एक या दो दिन के भीतर दोनों प्रकार के दोस्त और युवाओं को पुनरुत्पादन करना शुरू करते हैं. बेगुनाह रूप अल्टा की तुलना में काफी अधिक संख्या में युवाओं का उत्पादन करते हैं, लेकिन उनकी जीवनकाल अल्टा की तुलना में कम है. आम तौर पर इस क्षेत्र में बड़ी संख्या में विकिपारस अपूर्ण रूप दिखाई देते हैं.

क्षति के लक्षण

अन्य एफिड्स की तरह, nymphs और वयस्कों पौधों से विशेष रूप से उनके कानों, से चूसना चूसना. वे ठंड और बादल मौसम के दौरान बड़ी संख्या में युवा पत्तियों या कानों पर दिखाई देते हैं. बादल मौसम के वर्षों में क्षति विशेष रूप से गंभीर है एक भारी खड़ी, अच्छी तरह से सिंचित और रसीला फसल लंबी अवधि के लिए कीट को बंद कर देगी और अधिक नुकसान पहुंचाएगी.

प्रबंधन: 

पर्याप्त मात्रा में खिलाते समय, वे काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं, लेकिन सामान्य परिस्थितियों में, नुकसान ज्यादा नहीं है गेहूं में इस कीट के लिए रासायनिक कीटनाशकों की सिफारिश की जाती है अगर वनस्पति चरण में एफ़ाइड का स्तर 10 और प्रजनन चरण के दौरान 5 होता है. हालांकि, इस कीट पर ध्यान रखने की आवश्यकता है. शुरूआती सीमा पंक्तियों पर इमिडाक्लोप्रइड @ 20 ग्राम प्रति हेक्टर का स्प्रे और यदि उपद्रव गंभीर हो तो पूरे क्षेत्र में इस कीट के खिलाफ अच्छे संरक्षण मिलेगा. आम तौर पर, क्षेत्र में मौजूद प्राकृतिक दुश्मन इस कीट की आबादी को नियंत्रित करने में मदद करते हैं.

ब्राउन कीचड़

जीवविज्ञान

अंडे: हाइलाइन, गोलाकार जन द्रव्यमान में रखा गया आम तौर पर अंडे को clods के नीचे रखे जाते हैं और या तो या तो सक्रिय होते हैं लाल रंग में होते हैं और नग्न आंखों या निष्क्रिय यानी सफेद अंडे को दिखाई नहीं देते हैं. स्पष्ट रूप से clods के नीचे दिखाई देता है Nymphs: रंग में पीले रंग वयस्क: कण पीले रंग की पीली पैर के साथ काले भूरे रंग के लिए लंबाई के बारे में 0.5 मिमी, छोटे भूरे रंग के होते हैं और उनके अग्रगमन अन्य तीन जोड़ी पैरों से अलग होते हैं.

क्षति के लक्षण

वे पौधों से पोषक तत्वों को वापस लेने के द्वारा पत्तियों में शैली की तरह दो सुई डालने से चूसने से पत्तियों पर फ़ीड. प्रभावित पत्तियां सफेद बन जाती हैं और गंभीर परिस्थितियों में लाल भूरा और ब्रोन्जी बन जाता है पत्तियां सूख और सूखना

प्रबंधन:

ज्यादातर समय, कण गेहूं में किसी भी उत्पादन बाधा का कारण नहीं है, इसलिए कोई प्रबंधन प्रक्रिया आवश्यक नहीं है. हालांकि, इस कीट पर सतर्क रहने की आवश्यकता है ताकि भविष्य के फसल अनुक्रम को बदलने में यह महत्वपूर्ण न हो.

आर्मी वर्म, (सेना कीड़ा / कट कीड़ा)

जीवविज्ञान

अंडे: अंडे क्लस्टर में रखे जाते हैं, जिसमें लगभग 500 अंडे होते हैं लार्वा: हेनगे कैटरपिलर अंडर से 4-5 दिनों में मछली पकड़ते हैं. कैटरपिलर से बचने के बाद, पौधों के पत्तों पर दूध पिलाना शुरू होता है. कैटरपिलार पूरी तरह से 15 दिनों में उगाए जाते हैं और लंबाई में 3-5 सेंटीमीटर लगते हैं. लार्वा में आम तौर पर 6 instars (बहुत कम 7 instars) हैं, जो बड़ी आयु में 40 मिमी की लंबाई तक पहुंचती हैं. लार्वा के साथ 2 चौड़े काले भूरे रंग और एक मध्यवर्ती प्रकाश पृष्ठीय पट्टी, काले और भूरे रंग के पार्श्व पट्टी के साथ चमचमाती रेखाकाले रिम के साथ भूरे रंग की चमक Pupae: 2 सेमी गहराई में मिट्टी में लार्वा pupate, भूमि के ढेर के नीचे या tussocks के तहत. पिलाचा चरण 13-21 दिनों तक रहता है पोपी पीली-भूरे, चमकदार हैं. शारीरिक लंबाई लगभग 15-20 मिमी है यह पिछले खंड वाले क्रमालिस्ट है जिसमें दो झुकाव और पार की कताई और 4 पतले हुक सेट हैं. वयस्क: वयस्क भूरा सफेद रंग में है. Foreveings भूरे-पीले हैं, काले-ग्रे या लाल-पिघला रंग के साथ. गोल और मूत्राशय के धब्बे अस्पष्ट किनारों के साथ हल्के या पीले होते हैंनिचले मार्जिन पर सफेद बिंदु के साथ शिलालेख स्थान. बाहरी पंख मार्जिन तिरछे से शीर्ष पिछड़े से, काले स्ट्रोक के साथ और गहरा अंक की एक पंक्ति के साथ काला हो गया. हिंद पंख ग्रे हैं, अंधेरे बाहरी मार्जिन के साथ एंटीना धागे की तरह हैं

क्षति के लक्षण

प्राथमिक लक्षण पौधे का पतलापन है. पत्तियों पर लार्वा फ़ीड, किनारों से मिड्रिब तक चबाने, या अनाज के पौधों के सिर पर. भारी infestations बहुत विनाशकारी हो सकता हैलार्वा पौधे चढ़ सकता है और सिर के ठीक नीचे गर्दन को तोड़ सकता है. कुछ प्रजातियों को मिट्टी की सतह पर भोजन पाया जा सकता है, अन्य जड़ों पर भूमिगत भोजन कर रहे हैं, और अभी भी अन्य स्टेम के अंदर खिला रहे हैं. सेनावर्म सुबह और शाम के समय के दौरान फ़ीड करता है क्योंकि यह सूरज की रोशनी का शर्मीली है.

प्रबंधन

सेंचुरी के लिए ईटीएल 4-5 लार्वा प्रति मीटर की पंक्ति है. सेनावर्म के प्रभावी नियंत्रण के लिए विशेष रूप से शाम को निम्नलिखित कीटनाशकों में से किसी एक को स्प्रे करें. 750-1000 ग्राम / हेक्टेयर की दर से कार्बारील 500 ग्राम / हेक्टेयर की दर से 750 ग्राम / हेक्टेयर / डिकोलोरोवोस की दर पर फ़ेंट्रीथिऑन. 400 ग्राम / हेक्टेयर की दर से क्वालिल्फोस / 750 ग्राम / हेक्टेयर की दर से त्रिचीलोफोॉन ऊपर छिड़काव 600- 700 लीटर पानी में इसे भंग करके किया जाना चाहिए.

शूट फ्लाई

जीवविज्ञान

अंडे: अंडे 1-3 दिनों में पकाए जाते हैं और मालगोटी जो रंग में पीले होते हैं, पत्तियों की पृष्ठीय सतह पर पलायन करते हैं, पत्ता शीथ और धुरी के बीच की जगह दर्ज करते हैं और पत्ती के आधार पर साफ कट करते हैं. पौधे का बढ़ता हुआ बिंदु मर जाता है और जिस पर मैगॉट्स फ़ीड होता है. लार्वा: लार्वा अवधि 6 से 10 दिनों तक रहता है. Pupae: छात्रवृत्ति ही स्टेम के अंदर होती है और वयस्कों के बारे में एक सप्ताह में उभर आती है व्यसक: वयस्क एक छोटा सा गहरा मक्खी है यह पत्तियों की केंद्रीय सतह पर अकेले सफेद आकृतियां जमा करता है प्रत्येक महिला मक्खी अपने जीवन काल के दौरान 30 अंडे बिछाने में सक्षम है. जीवन चक्र में 17 से 20 दिन का समय रहता है.

क्षति के लक्षण

मेगगॉट्स युवा पौधों की गोली में उछाया, एक हफ्ता अंकुरण के एक महीने के बाद और एक परिणाम के रूप में केंद्रीय शूटिंग सूख जाती है जिसके परिणामस्वरूप "मरे हुए दिल" होते हैं. यदि यह थोड़ी देर बाद है तो माँ पौधे पक्ष टिलर पैदा कर सकता है. लेकिन टिलर भी हमला किया जा सकता है. उपद्रव अक्सर 60% के बराबर होता है

प्रबंधन

निम्नलिखित कीटनाशक में से किसी एक को स्प्रे करें स्प्रे साइपरमिथेरिन 50 ग्राम एआई / हेक्टेयर स्प्रे को 15 दिनों के बाद दोहराएं. 330 मिलीग्राम / हेक्टेयर या मिथाइल डिमेटन 25 ईसी की दर से 650 मिलीग्राम / हेक्टेयर की दर से कोर डायमिथोएट (रॉजर 30 ईसी) ऊपर छिड़काव 600- 700 लीटर पानी में इसे भंग करके किया जाना चाहिए.

गेहूं थ्रिप्स

जीवविज्ञान

अंडे: भ्रूण का विकास 9-10 दिनों तक रहता है. Nymphs: 2 instars हैं; निम्फाल विकास 23-27 दिनों तक रहता है. युवा अप्सरा लेम्मा पर भोजन करता है और फिर फूल को प्रवेश करता है जो अप्सरा के भोजन की क्षति के कारण बाँझ हो सकता है. जब अनाज दूध-पका हुआ चरण तक पहुंच गया, तो अप्सरा अनाज के गुच्छे में घुसा और पेरिकार्प पर हमला करता है एक बार जब यह अपने विकास को पूरा कर लेता है, तो अप्सरा नींबू को खाली कर देता है और जमीन पर गिर जाता है. 'पोपेशन': इसमें 3 चरणों, 1 'प्री-पिल्टल' और 2 'पिल्टल' हैं, जो केवल कुछ दिनों तक टिकाए हैं. वयस्क: प्रौढ़ बहुत छोटे, भूरे रंग या काले कीड़े हैं जो टूमरिंग, खंडग्रस्त पेट के साथ, लम्बी और तेज गति से 2 मिमी लंबाई को चार संकीर्ण पंखों वाले पंखों से मापते हैं और लगभग 10-12days के लिए रहते हैं.

क्षति के लक्षण

वे आम तौर पर ध्वज पट्टी के म्यान को संक्रमित करते हैं, स्टेम पर भोजन करते हैं. हालांकि, पत्तियों, उपजी, और सिर पर हमला किया जा सकता है. वयस्क और नक्सीफ दोनों का नुकसान हो सकता है और, अगर बड़ी संख्या में मौजूद हो, तो उन ऊतकों का कारण हो सकता है जिन पर वे चांदी के रंग लेने के लिए भोजन कर रहे हैं.

 

 

लेखक : 

डॉ. हादी हुसैन खान (शोध सहयोगी),  कीट विज्ञान विभाग, क्षेत्रीय वनस्पति संगरोध केन्द्र, अमृतसर, पंजाब, भारत                        

पुष्पेंद्र सिंह साहू  (एम.एस.सी. एग्रीकल्चर)कीट विज्ञान विभाग, शुआट्स, इलाहाबादभारत                                 

डॉ. हुमा नाज़ (शोध सहयोगी), पादप संगरोध विभाग, वनस्पति  संरक्षण, संगरोध एवं संग्रह निदेशालय, फरीदाबाद, हरियाणा,भारत

 

 

 



Share your comments