1. लाइफ स्टाइल

Feet Sensation: यह है हाथों-पैरों में झुनझुनी होने का मुख्य कारण, जानें इसे ठीक करने के उपाय

हाथों-पैरों में अजीब सी झुनझुनी होने के पीछे के कारण को जानें इस लेख में और साथ ही इसके बचाव के उपाय भी पढ़ें...

लोकेश निरवाल
This is the main reason for tingling in hands and feet
This is the main reason for tingling in hands and feet

अक्सर लोगों के शरीर में अजीब सी झुनझुनी होने लगती है. ज्यादातर लोग इसे ऐसे ही नजर अंदाज कर देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह शरीर में विटामिन की कमी के कारण होती है. जब आप लगातार एक ही पोजीशन या फिर पालथी मारकर एक स्थान पर थोड़े समय के लिए बैठते हैं, तो ऐसी स्थिति में झुनझुनी महसूस होने लगती है.

ऐसे में आपको लगता है कि हमारे शरीर में कुछ अजीब से कीड़े-मकोड़े दौड़ रहे हैं. आइए आज हम इस अजीब सी झुनझुनी के बारे में जानते हैं कि यह किस विटामिन की कमी के कारण होती है.

झुनझुनी की वजह (cause of tingling)

इस झुनझुनी के होने का कारण शरीर में विटामिन ई की कमी (Vitamin E Deficiency) है. दरअसल ये न्यूट्रिएंट एक एंटीऑक्सीडेंट है जो हमें फ्री रेडिकल्स से होने वाले कोशिकाओं को सुरक्षित रखता है. बता दें कि फ्री रेडिकल्स सूरज की किरणों, हवा में गंदगी और धुएं के जरिए नुकसान पहुंचाते हैं. इसके बचाव के लिए आपको हल्दी और फल का सेवन करना चाहिए. ताकि आपको विटामिन ई की कमी नहीं हो सके.

झुनझुनी से बचने के उपाय (ways to avoid tingling)

अगर आपके शरीर में झुनझुनी अधिक होने लगती है, तो आप समझ जाए की आपको विटामिन ई की कमी हो गई है. वैसे तो झुनझुनी को ठीक करने के लिए दादी-नानी के नुस्खे हर घरों में चले आ रहे हैं कि शरीर की झुनझुनी को ठीक करने के लिए शरीर के उस हिस्से को अधिक चलाए जहां झुनझुनी हो रही है. ऐसा करने से आपको राहत तो मिल जाती है, लेकिन झुनझुनी हर थोड़े-थोड़े समय पर लगातार होती रहती है. इसके लिए आपको अपने शरीर में विटामिन-ई की कमी को पूरा करना चाहिए.

इस विटामिन को पूरा करने के लिए आप डेली लाइफ में कई चीजों को खा सकते हैं.

बादाम (Almonds)- बादाम खाने से ना सिर्फ विटामिन की कमी पूरी होगी, बल्कि इससे आपका मेंटल हेल्थ भी अच्छा होगा.

सूरजमुखी का तेल (Sunflower Oil)- खाने में सूरजमुखी के तेल का इस्तेमाल करें. ऐसा करने से आपको विटामिन ई अधिक मात्रा में प्राप्त होगा.

मूंगफली (Peanuts)- एक रिसर्च में पाया है कि रोजाना स्नैक्स के तौर पर मूंगफली को खाने से आपको विटामिन-ई की कमी नहीं होगी.

एवोकाडो (Avocado) - शरीर में विटामिन ई की कमी को पूरा करने के लिए आप एवोकैडो फल का भी सेवन कर सकते हैं. इससे आपको शरीर में कई तरह के फायदे देखने को मिलेंगे.

English Summary: This is the main reason for tingling in hands and feet, know how to fix it Published on: 18 September 2022, 05:47 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News