1. लाइफ स्टाइल

Calcium Rich Pulse:  यह छिलका है शरीर के लिए 6 गुना ज्यादा फायदेमंद, जानें क्यों?

दूध शरीर के लिए बहुत जरूरी है, लेकिन कई लोगों व बच्चों को दूध पीना पसंद नहीं होता है. अगर आपके घर में भी ऐसे ही होता है, तो आप उन्हें अरहर के छिलके का सेवन कराएं. मिलेंगे यह फायदे...

लोकेश निरवाल
This peel is 6 times more beneficial for the body than milk
This peel is 6 times more beneficial for the body than milk

कैल्शियम हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है, क्योंकि इसके सेवन से हमारा स्वास्थ्य अच्छा रहता है और साथ ही इससे शरीर की हड्डियां भी मजबूत बनती है. कैल्शियम के लिए दूध सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है, लेकिन आज के टाइम में बच्चों को दूध पीना पसंद नहीं होता है.

ऐसे में इन्हें एनर्जी कैसे मिलेगी. जिसके चलते बच्चों को कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है. अगर आपके घर में भी बच्चे दूध को नहीं पीते हैं, तो आप इस विधि का प्रयोग कर उन्हें 6 गुना(6X) कैल्शियम दे सकते हैं. तो आइए इस विधि के बारे में विस्तार से जानते हैं.

तुअर दाल के छिलके में 6 गुना कैल्शियम (6 times the calcium in toor dal peel)

ज्यादातर लोग का स्त्रोत दूध को ही मानते हैं, लेकिन एक रिसर्च में पाया गया है कि दूध से कई ज्यादा कैल्शियम तुअर दाल के छिलके में होता है. इस दाल के छिलके का उपयोग सबसे अधिक जानवरों के चारे में किया जाता है, ताकि वह पूरे दिन एनर्जी से भरे रहें.

इंटरनेशनल क्रॉप्स रिसर्च इंस्टीट्यूट फॉर द सेमी-एरिड ट्रॉपिक्स (ICRISAT) के अनुसार, अहर दाल के छिलके में दूध से लगभग 6 गुना ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है. इस दाल के छिलके का इस्तेमाल सबसे अधिक ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) और रिकेट्स (Rickets) के लिए दवा और फूड्स तैयार के लिए किया जाता है.

रिसर्च से पता चला है कि 100 ग्राम अरहर बीज (tur seeds) के छिलके में करीब 652 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है, जो कि 100 मिलीलीटर दूध में 120 मिलीग्राम ही कैल्शियम होता है. इसलिए इसके छिलके का सेवन करने से आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा और सोचने-समझने की शक्ति में भी वृद्धि देखने को मिलेंगी. इसके अलावा आपको काम के दौरान कमजोरी भी महसूस नहीं होगी.

ये भी पढ़ें: कनेर पौधे के अनकहे-अनसुने फायदे कर देंगे आपको हैरान, पढ़ें पूरी जानकारी

डॉक्टरों के मुताबिक, एक स्वस्थ व्यक्ति को एक दिन में 800 से 1000 मिलीग्राम कैल्शियम की जरूरत होती है. अपने इस कैल्शियम को पूरा करने के लिए हर एक व्यक्ति को इसे अपनी डाइट में जरूर अपनाना चाहिए.

English Summary: This peel is 6 times more beneficial for the body than milk Published on: 13 September 2022, 09:52 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News