Lifestyle

यह 6 भारतीय मसाले जो सिरदर्द से लेकर कैंसर के इलाज में मददगार

यह बात सभी के बीच लोकप्रिय है कि रोजाना एक सेब का सेवन डॉक्टर से दूर रखता है,लेकिन क्या आप जानते हैं कि  मुट्ठी भर मसाले आपको कई तरह की बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकते हैं. आपका रसोईघर यानी किचन बहुत सारे औषधीय तत्वों से भरा हुआ है. जो कि आपको कई तरह की पुरानी बीमारियों से लड़ने में काफी ज्यादा मदद करता है. मसाले हर भारतीय रसोई का बेहद ही महत्वपूर्ण हिस्सा होता है बिना मसालों के आपके किचन में कोई स्वाद आ ही नहीं सकता है. व्यंजनों में मसालों की यह भूमिका खाने के स्वाद को और बेहतर बना देती है. यहां पर कुछ मसाले के बारे में हम बता रहे हैं जो कि आपके विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों से लड़ने में मदद कर सकते है और आपको इलाज के लिए बार-बार डॉक्टर के पास भी नहीं जाना पड़ेगा.

हल्दी

हल्दी एक ऐसा गोल्डन मसाला है जो कि औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इसका उपयोग युगों से औषधीय प्रयोजनों के लिए किया जाता रहा है. कई बार हल्दी वाला दूध भी सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. हल्दी क्र्क्यूमिन नामक एक यौगिक में समृद्ध होता है जो अपने स्वास्थय लाभ के लिए बेहतर माना जाता है. हल्दी डायबिटीज और यहां तक की कैंसर से लड़ने में भी काफी मददगार होता है. हल्दी दिल की बीमारियों को भी दूर करने में काफी ज्यादा मदद करती है.

अदरक

अदरक में बहुत तेज गंध और स्वाद होता है. यह कई खाद्य पदार्थों और विशेष रूप से चाय का सबसे अच्छा स्वाद बढ़ाने वाला है. अदरक का उपयोग कई स्वास्थय समस्याओं के लिए इलाज भी किया जा सकता है. यह जादुई रूप से मतली को रोकता है.

जायफल

जायफल एक मसाला होता है, जो कि आमतौर पर खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. यह आपको मधुमेह का प्रबंधन करने, मस्तिष्क में स्वास्थय सुधार करने, बल्ड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है. आप इसके स्वास्थय लाभों का लाभ उठाने के लिए दैनिक आहार में सीमित मात्रा में इसका सेवन कर सकते है.

जीरा

जीरा लगभग हर भारतीय व्यंजन का एक अनिवार्य घटक है. यह एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्रामेंलिट्री गुणों से पूरी तरह से समृद्ध होते है. अध्ययनों में इस बात का दावा किया गया है कि जीरा टयूमर के विकास को रोकने में मदद करता है. साथ ही यह पित्त, पेट के एसिड और अन्य पाचन एंजाइमों के उत्पादन का कार्य करता है.

दालचीनी

बेहतरीन स्वाद और तेज सुगंध से भरपूर दालचीनी बहुत ही शाक्तिशाली मसाला है. यह हाल के दिनों में कई स्वास्थय समस्याओं का इलाज बन गया है. दालचीनी दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर करने में मदद करती है. अगर आप मधुमेह के रोगी है तो दालचीनी इससे लड़ने का प्राकृतिक तरीका है.



Share your comments