Lifestyle

ऐसी मामूली गलतियां जो आपकी त्वचा को समय से पहले बना सकती है बूढ़ा

खूबसूरती लड़कियों की बेशूमार तोहफा माना जाता है. हर लड़की अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए कई तरीकों को अपनाती हैं. महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट से लेकर कई तरह की ट्रीटमेंट्स वो अपने चेहरे पर आज़माती हैं, जिसकी वजह से उनकी त्वचा कुछ समय के लिए तो अच्छी हो जाती है पर उसके कुछ महीनों बाद इन केमिकल ट्रीटमेंट्स का असर उनके चेहरे पर दिखने लग जाता है. जिसकी वजह से  उम्र से पहले ही बूढी लगने लगती है. आज हम आपको त्वचा को कैसे जवां रखा जाए उसके कुछ तरीके बताएंगे…

मेकअप रिमूव

अगर आप सारा दिन काम करने के बाद रात को सोते समय अपना मेकअप साफ़ नहीं करते है तो आपकी त्वचा समय से पहले खराब होने लग जाती है.क्योंकि जब आप मेकअप लगाते है तो बाहर की सारी गंदगी आपकी त्वचा पर जमा होती रहती है. जिससे आपकी त्वचा बद्दी दिखने लगती है. इसलिए रोज़ाना रात को अपना मेकअप  रिमूव कर के सोये और अच्छी नाईट क्रीम का भी इस्तेमाल करे.

सनस्क्रीन लोशन

अगर आप बाहर जाते समय किसी अच्छे सनस्क्रीन लोशन  का इस्तेमाल नहीं करते तो सूरज की तेज किरणें आपकी त्वचा की  कोशिकाओं को बुरी नष्ट कर देती है. इसलिए जितना हो सके घर से बाहर निकलते समय  SPF 30 के  सनस्क्रीन लोशन का प्रयोग करे. इसे आप बाहर निकलने से आधा घंटा पहले लगाएं। ताकि आप सूरज के तेज प्रभाव से बच सके.

पर्याप्त मात्रा में पानी पीना

गर्मियों में लोग कम मात्रा में पानी पीते है. जिस  वजह से  वे स्किन को हाइड्रेट नहीं रख पाते. इसलिए वे डिहाइड्रेशन के शिकार  हो जाते है. इसलिए आपको गर्मियों में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए और जिससे आप अपने शरीर को हाइड्रेट रख सके. अगर आप चमकदार व  गोरी त्वचा चाहती हैं तो आप दिन में  1  लीटर पानी पीएं। ऐसा रोज करने से आपके शरीर के विषैले तत्व बाहर निकल जाएंगे.

रात को देर से सोने

अगर आप रोज रात को देर से सोते है या फिर रातभर  मोबाइल  या टीवी देखते हो इससे आपकी त्वचा पर बहुत फर्क पड़ता है. जिसकी वजह से  आपके  चेहरे पर झुर्रियां आने लग जाती है, आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स पड़ने लगते है और याद्दाश्त संबंधित कई समस्याएं भी पैदा होनी शुरू हो सकती हैं. इसलिए जितना हो सके समय से सोये और फोन का इस्तेमाल कम करे.



Share your comments