Lifestyle

शरीर में घमौरियां है तो हो जाएं सावधान, जाना पड़ सकता है अस्पताल !

इस चिलचिलाती गर्मी में घमौरियाँ की समस्या होना एक आम सी बात हो गई है. लेकिन इसको नज़र अंदाज करना भी सही नहीं है. क्योंकि गर्मी की वजह से होने वाले दाने अगर आप सही समय पर ठीक नहीं करेंगे तो ये गंदगी की वजह से और बढ़ जाएंगे फिर इनमें पस बनने लगेगी जो काफी  दर्द भरी होगी. जिसकी वजह से आपको हॉस्पिटल में भर्ती होना भी पड़ सकता है. चलिए आज हम आपको इस मामूली सी दिखने वाली समस्या को गंभीर रूप लेने से पहले ठीक करने के उपाए बताएंगे. जिसके जरिये आप सही समय पर इलाज कर इससे बच सकते है.

खीरा

खीरा एक ऐसी सब्ज़ी है जो हमारे शरीर को ठंडक प्रदान करने में काफी फायदेमंद है. इसका इस्तेमाल आप घमौरियों से निजात पाने के लिए भी कर सकते है. इसके लिए आपको 1 गिलास पानी में आधे नींबू का रस निचोड़ ले. फिर इसमें खीरे के छोटे -छोटे टुकड़े काटकर डाल ले. फिर इन टुकड़ों को अपने शरीर की घमौरियों वाले जगह पर अच्छे से लगाएं. इससे आपको थोड़ा सा जलन होगी पर कुछ दिनों में ही आपको इससे निजात मिल जाएगी.

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी काफी ठंडी होती है. लोग गर्मियों में इसे अपने चेहरे पर लगाते है ठंडक पाने के लिए. इसका इस्तेमाल आप घमौरी की जलन से छुटकारा पाने के लिए भी कर सकते है. इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी के अंदर  5 चम्मच गुलाब जल मिलाए फिर इस पेस्ट को अपनी घमौरियों पर लगाए. इससे आपको काफी  ठंडक महसूस होगी और आप जल्द ही इस समस्या से राहत पा सकेंगे.

नारियल

नारियल का तेल हमारे शरीर के लिए एक तरह से वरदान का काम करता है. इसमें भरपूर गुण होते है जो हमारे शरीर की कई प्रकार की समस्याओं से राहत दिलवाते है. इसका इस्तेमाल भी आप घमौरियों को रोकने के लिए कर सकते है. इसके लिए आपको नारियल  के  तेल में एक कपूर को अच्छे से मिक्स करके पूरे शरीर पर मालिश करने से घमौरियाँ पूरी तरह ठीक हो जाती हैं.

तुलसी

तुलसी की लकड़ी भी  घमौरियों में काफी उपयोगी है.इसके चूर्ण का लेप लगाने से घमौरियाँ ठीक हो जाती हैं.

सरसों

अगर आप दो चम्मच सरसों के तेल में हल्का सा पानी मिलाकर मालिश करते है तो घमौरियों से काफी राहत मिलती है.



Share your comments