Lifestyle

लौंग के इन चमत्कारी गुणों से होगा भरपूर फायदा

लौंग मैंटेंसी कुल के यूजीनिया कैरियोफाइलेटा कद वाले वृक्ष की सूखी हुई पुष्प कलिका है। इस शब्द से कील या लौंग का बोध होता है। लौंग एक प्रकार का मसाला है, इस मसाले का उपयोग भारतीय पकवानों में काफी ज्यादा किया जाता है. साथ ही इसको औषधि के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। लौंग को पीसकर या साबुत रूप से खाद्य पदार्थों में डाल देने से वह पूरी तरह से सुंगधमय हो जाता है. दांत का मंजन, साबुन, इत्र वेनिला और पौधों की आंतरिक रचना देखने के लिए एवं दवा के रूप में इसका उपयोग किया जाता है. लौंग हर उम्र के व्यक्तियों के लिए लाभदायक है. चूंकि लौंग की तासीर काफी गर्म होती है, और इस कारण हमें काफी सावधानी से इसका इस्तेमाल करना चाहिए. लौंग का इस्तेमाल तेल व एंटीसेप्टिक के रूप में किया जाता है साथ ही यह स्वास्थय को दुरूस्त रखने में मददगार होती है. तो आइए जानते है कि वह कौन से फायदे है जो कि लौंग के सहारे आपको रहात पहुंचा सकते है-

लौंग के फायदें

1. दांतों का दर्दः दांतों में होने वाले तेज दर्द में लौगं के इस्तेमाल से आसानी से निजात मिलती है. यही कारण है कि 99 प्रतिशत टूथपेस्ट में होने वाले पदार्थों की लिस्ट में लौंग खासतौर पर शामिल होती है. इससे आपको दांतों से होने वाली परेशानी में काफी राहत मिलती है।

2. खांसी में सहायकः अगर आपको खांसी है और बदबूदार सांसे आती है तो लौंग आपके लिए काफी ज्यादा कारगार साबित हो सकती है. अगर आप लौंग का नियमित सेवन करते है तो आपको इन समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है. पर अपने खाने में लौंग को आसानी से सौंफ के साथ खा सकते है.

3. दिमागी स्ट्रेस करें कमः लौंग के अंदर दिमाग के स्ट्रेस को कम करने का भी गुण होता है. लौंग को आप पुदीना, इलायची के साथ इस्तेमाल करके खुशबूदार चाय भी बना सकते है. इसी को आप शहद के साथ भी मिक्स कर सकते है.बाद में आप स्ट्रेस से छुटकारा पा सकते है।

4. बालों को फायदाः लौंग से बनी चाय के इस्तेमाल से बालों को काफी फायदा होता है, लौंग की चाय को बाल कलर करने और शैम्पू करने के बाद लगाना चाहिए।

लौंग के सेवन से जी मचलाना, उल्टी आने की समस्या, मॉर्निग सिकनेस में आराम मिल जाता है, लौंग के तेल में इमली, थोड़ी सी शक्कर पानी के साथ पीना चाहिए।



Share your comments