Lifestyle

वैक्सिंग करवाने से पहले जान ले ये जरूरी बातें

हर लड़की खूबसूरत और आकर्षित दिखने के लिए क्या - क्या नहीं करती है वह महंगे से महंगे मेकअप प्रोडक्ट्स  ,  फैशनेबल कपड़े आदि खरीदती है पर गर्मियों के मौसम में ज्यादातर लड़कियां "वेस्टर्न फैशन" को ही ज्यादा एहमियत देती है. जैसे -हॉफ स्लीव टॉप, शॉट ड्रैसिस, क्रॉप टॉप आदि इन कपड़ों को पहनने के लिए लड़कियों को सबसे बड़ी दिक्कत अनचाहे बालों से छुटकारा पाने की होती है. जिसके लिए वह हजारों रुपये वैक्सिंग करवाने के लिए पार्लर में खर्च करती है. वैक्सिंग करवाने की वजह से कभी - कभी हम कई तरह की परेशानियों के शिकार भी हो जाते है. जैसे - फुंसिया, बाल तोड़, लाल धब्बे आदि. इसीलिए आज हम आपको बता रहे है कि आपको वैक्सिंग करवाने के बाद क्या-क्या सावधानियों को बरतना चाहिए.

त्वचा को न रगड़े

जब भी आप वैक्सिंग करवाए तो उसके बाद अपनी वैक्स की गई त्वचा को न रगड़े क्योंकि अगर आप त्वचा साफ़ करते हुए जोर से रगड़ेगे तो आपकी त्वचा छिल जाएगी. जिससे आपको स्किन इन्फेक्शन हो सकता है. इसलिए जितना हो सके किसी मुलायम कपड़े से त्वचा को साफ करे.

चिपचिपाहट को हटाने के लिए

जब आप वैक्सिंग करवाते है तो उसकी चिपचिपाहट को हटाने के लिए साबुन का उपयोग न करे क्योंकि साबुन में केमिकल होते है जिस वजह से आपको एलर्जी हो सकती है. इसलिए आप  इसकी चिपचिपाहट को हटाने के लिए केवल पानी का ही इस्तेमाल करे.

एस्ट्रिंजन्ट का इस्तेमाल

वैक्सिंग करवाने के बाद अपनी त्वचा पर एस्ट्रिंजन्ट का इस्तेमाल करे. इससे आपके खुले रोम छिंद्र बंद हो जाएंगे. जिससे बैक्टीरिया आपकी त्वचा में प्रवेश नहीं कर सकेंगे.

वैक्सिंग के बाद का दर्द

अगर आपको वैक्सिंग के बाद काफी दर्द होता है तो आप बर्फ के टुकड़ों को अपनी त्वचा पर अच्छे से रगड़े इससे आपको काफी राहत मिलेगी.

स्किन मॉइश्चराइजर

वैक्सिंग के बाद अपनी त्वचा को अच्छे से पानी से साफ़ करे उसके बाद किसी अच्छे स्किन मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करे.

नारियल का तेल

वैक्सिंग के बाद अपनी त्वचा पर नारियल के तेल का इस्तेमाल करने से हमारी त्वचा काफी ज्यादा मुलायम हो जाती है. इसलिए जितना हो सके नारियल के तेल का इस्तेमाल करे.

टाइट कपड़े न पहनें

वैक्सिंग करवाने के बाद कभी भी टाइट कपड़े न पहनें इसलिए जितना हो सके नरम कपड़े पहनने इससे आपकी त्वचा पर रैशेस नहीं होंगे



Share your comments