अदरक के छोटे से टुकड़े का रस आपको रखेगा सदैव रोगमुक्त

अदरक एक भारतीय मसाला है जो हर घर में रोजाना इस्तेमाल होता है. इसका सेवन ज्यादातर सर्दियों में किया जाता है. इसके सेवन से कई प्रकार कि परेशानियों से बचा जा सकता है. अदरक  में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेटस, आयरन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने का काम करते हैं. अदरक  के जूस में भी बहुत फायदे होते है.

चलिए जानते है इसके फायदों के बारे में

कैंसर :

इसके जूस के रोज़ाना सेवन से  कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बच सकते है यह कैंसर में पैदा करने वाले सेल्स को ख़त्म करता है. जिस से हम काफी हद तक इस से छुटकारा पा सकते है.

उच्च रक्तचाप :

यह  खून को पतला करता है जिस से उच्च रक्तचाप को नियंत्रण करने की श्रमता ज्यादा  हो जाती है  और उच्च रक्तचाप जैसी समस्या से बचे रहते है. जिस कारण  आपका खून नियंत्रित रहता है. रोज़ाना रात सोने से पहले अदरक के जूस का सेवन जरूर करे.

सिर दर्द :

अगर हम रोज सुबह इसका सेवन करते है तो यह हमारे शरीर को मजबूत बनाता है जिस कारण आपको दर्दों से छुटकारा मिलता है और आप सदैव दर्दमुक्त रहते है.

बालों की समस्या :

अगर हम इसका सेवन सुबह शाम करते है तो हमे हर प्रकार की बालों की समस्या से राहत मिलती है और हमारे बाल काले और घने रहते है यह एक प्राकृतिक उपाए है.

त्वचा की समस्या :

अदरक का जूस हमारे त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है यह त्वचा सम्बंधित हर प्रकार की समस्या से निजात दिलाता है जैसे; झुर्रिया, मुहांसे आदि समस्या से छुटकारा मिलता है और  आपकी त्वचा रोगमुक्त रहती है.

पाचनतंत्र मजबूत :

इसके सेवन से हमारा पाचन तंत्र मजबूत होता है और हम सदैव पेट रोग से दूर रहते है, इसलिए रोज़ाना खाने के एक घंटे बाद इसके जूस का सेवन करे.

तो देखा आपने एक छोटे से टुकड़े के जूस से इतने बड़े रोगो से मुक्ति प्राप्त की जा सकती है. ऐसी ही ख़ास सेहत सम्बंधित जानकारियों से आपको अवगत करवाते रहेंगे.

आप कृषि जागरण से और किस विषय में जानकारी चाहते है कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं :)

मनीशा शर्मा, कृषि जागरण

Comments