1. लाइफ स्टाइल

सावधान !चाय प्रेमियों के लिए चेतावनी बढ़ रहा है खतरा

चाय का सेवन ज्यादातर लोग निंद भगाने के लिए करते हैं. इसके अलावा कई लोग थकान मिटाने के लिए भी चाय पिते हैं. लेकिन, हाल ही में चाय के उपर हुआ एक अधय्यन लोगों को इसके बारे में सोचने को मजबूर करता है. ज्यादा चाय पीने वाले लोगों के लिए यह खबर हैरान करने वाली हो सकती है. लंबे समय तक किए गए एक अध्ययन के अनुसार, दिन में 7 कप से ज्यादा चाय पीने पर पुरुषों को प्रोस्टेट कैंसर होने की आशंका बढ़ जाती है.

ग्लासगो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने 4 दशक तक 6 हजार से ज्यादा लोगों पर नजर रखी और पाया कि जो लोग दिन भर में 7 कप या इससे ज्यादा चाय पी रहे थे, उनमें 2-3 कप चाय पीने वालों की अपेक्षा प्रोस्टेट कैंसर होने की आशंका 50 प्रतिशत ज्यादा थी.

शोधकर्ताओं के अध्ययन की यह रिपोर्ट न्यूटिंशन एंड कैंसर में प्रकाशित हुई है. इससे पहले कई शोधों में दावा किया गया था कि चाय पीने से कैंसर होने की आशंका कम हो जाती है. इसके अलावा यह दावा भी किया गया था कि चाय पीने से हृदय की बीमारियां, मधुमेह और पार्किंसन रोग होने की आशंका भी कम हो जाती है.

एक दमकमती मुस्कुराहट आपकी खूबसूरती को चार चांद लगा देती है और एक स्वस्थ मुस्कुराहट के लिए जरूरी है, स्वस्थ और चमकते दांत, लेकिन, चाय का सेवन आपके दांतों पर पीलेपन की परत चढ़ा देती है.   

चाय में बहुत अधिक मात्रा में एसिड पाया जाता है खाली पेट पीने से यह सीधा आपकी सेहत पर प्रभाव डालती है. ज्यादा चाय पीने से थकान का एहसास होता है. चाय में दूध मिलाने से  एंटीऑक्सीडेंट का असर खत्म हो जाता है. इस से अलसर और एसिडिटी जैसी समस्या भी हो जाती है.   

मनीशा शर्मा, कृषि जागरण

English Summary: Warning! Warning for Tea Lovers Increasing Danger

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News