1. लाइफ स्टाइल

मच्छरों के लिए श्राप से कम नहीं नारियल का तेल

मौसम बदल रहा और मच्छरों  का आतंक शुरू हो रहा है. इस मौसम में मच्छर घर के कोने में छिपकर आपको परेशान करते है. ज्यादातर लोग इनसे बचने के लिए तरह - तरह के जहरिले  मोस्किटों कॉइल और रिपेलन्ट का सहारा लेते है. जिस कारण  उन्हें कई तरह की बिमारियों का शिकार होना पड़ता है. इसलिए आज हम आपको एक ऐसा एक उपाय बताएंगे जिसके जरिये आप इनका आतंक खत्म कर सकते है.

नारियल का तेल :

नारियल के तेल सेहत से लेकर सुंदरता तक के लिए फायदेमंद है. नारियल तेल प्रकृति का बेहद अनमोल उपहार है.  इसके करिश्माई फायदों को जानकार आप हैरान रह जाएंगे.  लेकिन यह एक अच्छा मॉस्क्वीटो रिपेलन्ट भी साबित हो चूका है

डेंगू से बचाव :

आजकल डेंगू इतना फैल रहा है. अपने घूटनों से पैर के पंजे तक नारियल का तेल लगाएं. यह एक एंटीबायोटिक परत की तरह सुबह से शाम तक काम करता है.  अगर आप घर में पानी में हल्का सा  तेल मिलाकर छिड़केंगे तो मच्छर आपके घर से दूर रहेंगे. आप रोज़ाना घर से बाहर निकलते समय  नारियल का तेल जरूर लगाए ताकि आप खतरनाक मच्छरों से बच सके.

मनीशा शर्मा, कृषि जागरण

English Summary: Coconut oil not less than curses for mosquitoes

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News