1. लाइफ स्टाइल

Skin Care: गर्मियों में पुदीना रखेगा त्वचा का खास ख्याल, ऐसे करें इस्तेमाल

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Skin Care

Skin Care

जब गर्मियों का मौसम शुरू होता है, तब त्वचा धूप की वजह से अधिकतर टैन हो जाती है. कई बार सनबर्न भी लोगों को परेशान करता है. इसके साथ ही चेहरे पर पसीना आने की वजह से ऑयली त्वचा वालों को मुंहासे की दिक्कत बढ़ जाती है.

ऐसे में कई लोगों को गर्मियां पसंद नहीं होती हैं. अगर आप भी गर्मियों की इन समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं और त्वचा की खास देखभाल करना चाहते हैं, तो इसके लिए पुदीने का इस्तेमाल जरूर करें. यह त्वचा को ठंडक देता है, साथ ही त्वचा को निखारने का काम भी करता है.

सनबर्न की समस्या

अक्सर गर्मियों में तेज धूप की वजह से सनबर्न की समस्या हो जाती है. अगर सनबर्न वाली त्वचा पर मुल्तानी मिट्टी में पुदीने का रस या फिर पिपरमेंट का तल मिलाकर लगाना चाहिए.

त्वचा का टैन होना

अधिक धूप में निकलने से त्वचा टैन हो जाती है, इसलिए रंगत निखारने और टैनिंग दूर करने के लिए त्वचा पर पुदीने की पत्तियों का लेप लगाना चाहिए. इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड टैनिंग दूर करता हैं.

मुंहासे की समस्या

ऑयली स्किन वाले लोगों को मुंहासे की समस्या हो जाती है. ऐसे में उन्हें पुदीने और मुल्तानी मिट्टी का फेसपैक लगाना चाहिए. इससे मुंहासे की समस्या दूर हो जाती है. इसके साथ ही मुल्तानी मिट्टी, पुदीने की पत्तियों के पेस्ट में गुलाब जल को मिलाकर पैक बनाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं. इससे त्वचा को ठंडक मिलती है.

रैशेज और जलन जैसी समस्याएं

कई बार त्वचा पर रैशेज और जलन जैसी समस्याएं हो जाती हैं. ऐसे में पुदीने का पेस्ट लगाने से जल्द राहत मिलती है. बदलते मौसम में त्वचा में ड्राइनेस होना आम बात है. अगर आप डाइट में पुदीना लेंगे, तो इससे त्वचा को भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स मिलता, साथ ही त्वचा की चमक बरकरार रहती है.

English Summary: Take special care of skin with peppermint in summer

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News