1. लाइफ स्टाइल

सेहतमंद त्वचा के लिए हल्दी से करें चेहरे की सफाई, जानिए आसान विधि

सिप्पू कुमार
सिप्पू कुमार

आज के समय में प्रदूषण का स्तर खतरनाक हो चुका है. अगर आप बहुत अधिक बाहर का काम नहीं भी करते तो भी ऑफिस में बैठे-बैठे आपकी स्किन टैन हो सकती है. स्किन टैनिंग होने का मतलब त्वचा के खराब होने से है. ये किसी भी कारण से हो सकती है, जैसे- प्रदूषण के कारण, धूल-मिट्टी में काम करने के कारण, तेज-धूप में काम करने से आदि.

बाजार में मिलने वाले अधिकतर फेस वॉश हैं त्वचा के लिए खराब

आज के समय में हजारों तरह के फेस वाश उत्पाद मार्केट में उपलब्ध है, लेकिन वो इतने रसायनों से भरे हुए हैं कि उससे आपकी त्वचा को को नुकसान ही होता है. इसलिए आज हम आपको घर में ही हल्दी फेश वाश बनाने की तकनीक बताने जा रहे हैं.

प्राचीन काल से सौंदर्य साधन है हल्दी

हल्दी को आज से नहीं बल्कि प्राचीन काल से ही औषधियों के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है. आर्य कालीन भारत में तो इसका उपयोग सौंदर्य बढ़ाने के लिए खुद राजा-महाराजा तक करते थे. आज भी ग्रामीण भारत में महिलाएं क्रीम पाउडर की अपेक्षा हल्दी लगाना पसंद करती है.

चेहरे की प्राथमिक सफाई

हल्दी से फेस वॉश बनाने के लिए सबसे पहले इसे कच्चे दूध में मिलाना है. इस तरह जो क्लिंजर तैयार हुआ, उससे अपने चेहरे को रूई में भिगोकर साफ करना है. चेहरे की प्राथमिक सफाई के बाद अब बारी है उसको स्क्रब करने की. इसके लिए 1 चम्मच सूजी को थोड़ी सी हल्दी के साथ शहद और गुलाब जल में मिलाकर चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करना है.

स्टीम लेना है जरूरी

सक्रबिंग के बाद जरूरी है कि आप चेहरे को कुछ देर स्टीम प्रक्रिया के तहत साफ करें. इससे त्वचा अंदर तक साफ हो जाती है. तौलिए से अपना चेहरा साफ करने के बाद गर्म पानी के भाप से स्टीम लें.

इन बातो का रखना है ख्याल

हल्दी से चेहरा साफ करने के बाद आपको तुरंत धूप में बाहर नहीं निकलना है. सबसे बेहतर है कि चेहरे की सफाई आप रात के समय सोने से पहले करें. इसके साथ ही अगर संभव हो तो बाजार में मिलने वाली हल्दी की अपेक्षा घर की हल्दी का ही इस्तेमाल करें.

English Summary: this is how you can wash your fash by natural homemade turmeric face wash know more about turmeric and health advantages

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News