1. लाइफ स्टाइल

गेहूं का तेल है सेहत के लिए फायदेमंद, जानिए रोचक तथ्य

सिप्पू कुमार
सिप्पू कुमार

गेहूं का तेल

क्या आपने कभी गेहूं का तेल इस्तेमाल किया है. अगर नहीं, तो आप हम आपको वीट जर्म ऑयल के बारे में बताने जा रहे हैं, जो गेहूं के दानों से बनता है. दरअसल इस तेल को बनाने के लिए दानों के कर्नेल का उपयोग किया जाता है, जो बिल्कुल उनके बीच में होता है. इस तेल में विटामिन बी 6, विटामिन बी, फोलिक एसिड,  मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस और अन्य कई तरह के जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को रोगों से दूर रखने में सहायक है.

कुछ विशेषज्ञों का तो ये तक मानना है कि सब्जियों या फूलों की तुलना में गेहूं से बनाया गया तेल अधिक सेहतकारी होता है. इसका उपयोग उन लोगों को करना चाहिए, जो किसी तरह की स्किन संबंधित परेशानियों को जुझ रहे हों. इसके उपयोग से त्वचा पर रौनक बनी रहती है. चलिए आपको इसके कुछ प्रमुख फायदों के बारे में बताते हैं.

एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-ऐजिंग प्रॉपर्टीज

इस तेल के अंदर एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-ऐजिंग गुण पाए जाते हैं, जिसके कारण बढ़ती हुई उम्र में इसे लगाना फायदेमंद है. इसके अलावा चेहरे पर बनने वाली झुर्रियों को ठीक करने में भी ये सहायक है. बढ़ती हुई एजिंग में खराब त्वचा को जवान बनाए रखने में ये सहायक है. वहीं अगर आपके बाल तेजी से झड़ रहे हैं, तो आपको इसका उपयोग करना चाहिए. बालों को सेहतमंद रखने में इस तेल का कोई जवाब नहीं.

दिल को सही रखने में सहायक

गेहूं का तेल आपके दिल की सेहत के लिए अच्छा है. इसमें कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने की शक्ति है. इसके सेवन से ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है और हार्ट अटैक की समस्या भी कम होती है.

टिशू को सही करने में सहायक

हमारी त्वचा कई तरह के छोटे-छोटे टिशूओं से बनी है, तेज धूप या खराब मौसम के कारण त्वचा को नुकसान होता है, ऐसे में इस तेल का उपयोग किया जा सकता है, क्योंकि इसमें विटामिन-बी भारी मात्रा में मौजूद होता है.

थकान को करता है दूर

इस तेल से अगर शरीर की मालिश की जाए, तो थकान कम होता है. मानसिक रूप से तनाव महसूस कर रहे हैं, तो इस तेल का उपयोग कर सकते हैं.

English Summary: wheat germ oil is very good for your skin hair and bones know more about wheat germ oil advantages and health tips

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News