1. लाइफ स्टाइल

Benefits of Guava leaves: त्वचा, बाल और समग्र स्वास्थ्य के लिए अमरूद के पत्तों के हैरान करने वाले फायदे

हम में से बहुत से लोग अमरूद के फलों के फायदों के बारे में जानते हैं लेकिन हम इस तथ्य से अवगत नहीं हैं कि इसके पत्तों में भी कई औषधीय गुण होते हैं.जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं. ताजी अमरूद की पत्तियों में एंटीऑक्सिडेंट, जीवाणुरोधी और विरोधी गुण पाए जाते हैं, इसलिए इसे प्राकृतिक दर्द निवारक भी माना जाता है. अमरूद की पत्तियों में मौजूद कैरोटिनॉयड्स, पॉलीफेनोल्स, फ्लेवोनोइड्स और टैनिन जैसे रसायन विभिन्न बीमारियों के इलाज में बहुत प्रभावी हैं.

आजकल दवाओं के दुष्प्रभावों के कारण, विभिन्न रोगों के उपचार के लिए हर्बल पौधों का तेजी से उपयोग किया जा रहा है और अमरूद का पत्ता उनमें से एक है. इसके पत्तों से बनी खुराक कैप्सूल और चाय के रूप में उपलब्ध हैं. तो आज हम अपने इस लेख में अमरूद के पत्तों के अद्भुत स्वास्थ्य लाभों पर एक नजर डालेंगे.

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है

एक शोध के अनुसार, अगर आप तीन महीने तक अमरूद के पत्ते की चाय पीते हैं तो इससे एलडीएल / बुरे कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स में कमी आती है.जिससे आप कई प्रकार की बीमारियों के खतरे से बचे रहते हैं.

मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा है

जापान के याकुल्ट सेंट्रल इंस्टीट्यूट द्वारा किए गए शोध के अनुसार, अमरूद की पत्ती से बनी चाय अल्फा-ग्लूकोसिडेज एंजाइम गतिविधि को कम करके मधुमेह रोगियों में रक्त शर्करा को कम कर सकती है. यदि आप 10-12 सप्ताह के लिए अमरूद के पत्ते की चाय पीते हैं तो यह इंसुलिन उत्पादन को बढ़ाए बिना रक्त शर्करा के स्तर को कम करेगा.

त्वचा के लिए लाभदायक

अमरूद की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो फ्री रेडिकल्स को नष्ट करते हैं, जो आमतौर पर त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं. इस तरह यह आपकी त्वचा को उम्र बढ़ने से बचाता है और त्वचा की टोन और बनावट में भी सुधार करता है. त्वचा में कसावट लाने के लिए अमरूद के पत्तों का काढ़ा त्वचा पर लगाया जा सकता है.

पाचन में सहायक

अमरूद की पत्ती की चाय पाचन एंजाइम के उत्पादन को उत्तेजित करके पाचन में मदद करती है.मजबूत जीवाणुरोधी एजेंट आंत की परत में बैक्टीरिया को मारते हैं और बैक्टीरिया द्वारा विषाक्त एंजाइमों का प्रसार रोकते हैं. अमरूद के पत्ते मुख्य रूप से  उल्टी और मतली की समस्या में उपयोग किए जाते हैं. इसके अलावा, पेट दर्द को कम करने के लिए, अमरूद के 6-7 पत्तों  को 1.5 लीटर पानी में उबालें और दिन में दो या तीन बार पियें.

डेंगू बुखार में सहायक

डेंगू बुखार को ठीक करने में अमरूद की पत्तियां बहुत सहायक होती हैं. अमरूद की पत्ती का अर्क रक्त में प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ा सकता है.अमरूद के पत्तों के 8-9  पत्तों को 5 कप पानी में तब तक उबालें जब तक यह आधा न हो जाए. फिर इसे ठंडा करें.एक दिन में तीन बार डेंगू के रोगियों को पिलाएं.

बालों के लिए फायदेमंद

अमरूद की पत्तियां में पोषक तत्वों के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा भी भरपूर होती है, जोकि बालों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. यदि आप अपने बालों पर अमरूद की पत्तियां का पेस्ट लगाते हैं तो यह उन्हें मुलायम और चमकदार बना देगा और लम्बे भी करेगा.

ये खबर भी पढ़े: Aloe Vera Sabji Recipe: मिनटों में बनाएं रोगमुक्त रखने वाली एलोवेरा की सब्जी

English Summary: Benefits of Guava leaves: The amazing benefits of guava leaves for skin, hair and overall health

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News