हैरान कर देने वाले फायदों से भरपूर : चुकंदर

चुकंदर का फल हलके लाल रंग का होता है. यह फल  हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. अनेक खूबियों से भरा चुकंदर को आमतौर पर बहुत लोग खाने में  पसंद नहीं करते, लेकिन इसके रस को पीने से खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा काफी बढ़ जाती है, चुकंदर में अच्छी मात्रा में विटामिन और खनिज का खजाना पाया गया है जो रक्त शोधन के काम में काफी मददगार होते है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट तत्व शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं. यह प्राकृतिक शर्करा का स्रोत होता है. इसमें आयरन, सोडियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस और अन्य महत्वपूर्ण विटामिन पाए जाते हैं. चुकंदर की तासीर ठंडी होती है.  यह एक प्राकृतिक खाद्य रंग के रूप में भी काम करता है.

चकुंदर के फायदे :

1. चुकन्दर में काफी मात्रा में फाइबर, फ्लेवेनॉइड्स और बेटासायनि पाया जाता है. बेटासायनि की वजह से ही चुकन्दर का रंग लाल-बैंगनी होता है. यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है. यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का ऑक्सीकरण कम करने में मदद करता है जिसकी वजह से यह धमनियों में नहीं जमता. इससे दिल के दौरे का जोखिम कम हो जाता है.

2. बच्चों और युवाओं को चुकंदर चबाचबा कर खाना चाहिए. इससे दांत और मसूढ़े मजबूत होते हैं.

3. चुकंदर कफ बलगम निकालकर सांस की नली को साफ रखता है.

4. चुकंदर के पत्तों के रस में शहद मिलाकर लगाने से दाद, खुजली ठीक हो जाती है.

5. चुकंदर खाने से जोड़ों का दर्द दूर होता है.

6. ये एक मिथक है कि रंग में लाल होने के कारण चुकंदर खून की कमी को मिटाने में मदद करता है, और इस वजह से ये एनीमिया में जरूर खाना चाहिए. हालांकि इस मिथक में आधा सच भी छिपा है. चुकंदर में बहुत अधिक आयरन होता है और आयरन की मदद से हीमाग्लूटनिन बनता है, जो कि रक्त का ही एक ऐसा हिस्सा होता है जो ऑक्सीजन और बहुत से पोषक तत्वों को शरीर के दूसरे अंगों तक पहुंचाने में मदद करता है. चुकंदर के यही आयरन तत्व एनीमिया से लड़ने में मदद करते हैं.

7. यह फैट-फ्री भी होता है खिलाडियों और दौड़ने वाले धावकों को अक्सर चुकंदर का जूस पीने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह मांसपेशियों को ऑक्सीजन का इस्तेमाल प्रभावी ढंग से करने की काबिलियत को बढ़ाता है तथा शरीर की सहनशक्ति को भी बढ़ा देता है.

8. चुकंदर का बेटासायनि तत्व एक और बहुत ज़रूरी काम करता है. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में हुए एक अध्ययन में ये पाया गया कि जिन लोगों को ब्रेस्ट या प्रोस्टेट कैंसर होता है, अगर वो चुकंदर का सेवन करें तो उनके ट्यूमर बढ़ने की गति5% कम हो जाती है. जिन लोगों को यह खतरनाक बीमारी नहीं है उनके चुकन्दर खाने से इसका जोखिम कम हो जाता है.

9. चुकंदर सनबर्न यानि तेज धूप से झुलसी त्वचा में फायदा पहुँचाता है. चुकंदर में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं. इसके रस को आप किसी रूई की सहायता से त्वचा पर लगायें.

10. नेचुरल पिंक लुक (गुलाबी त्वचा ) पाने के लिए चुकंदर काटकर हल्के हाथों से अपना चेहरा मलें. इससे चेहरे में गुलाबी निखार आ जाती है.

सावधानियां :

1. चुकंदर का जूस या अन्य कोई भी जूस रात को नहीं पीना चाहिए जूस पीने का सही समय दोपहर के भोजन से पहले या सुबह नाश्ते के समय अन्यथा दिन में कभी भी पी सकते हैं. इससे वात यानि कफ की उत्पप्ति नहीं होगी.

यह तो थी चकुंदर के लाज़वाब  फायदों की जानकारी जो की अपकी सेहत को  एक नया रूप प्रदान करेगी जिस से आप और आपकी काया सदैव स्वस्थ और सेहतमंद रहेगी.  ऐसी ही खास जानकारियों से आपको अवगत करवाते रहेंगे.

 

मनीषा शर्मा, कृषि जागरण

Comments