1. लाइफ स्टाइल

Mustard Oil Benefits: सरसों के तेल से होते हैं कई चमत्कारी फायदे, एक बार जरुूर पढ़िए

चाहे दुनिया कितनी भी आगे बढ़ जाए लेकिन भारतीय रसोई घरों में सरसों के तेल (Mustard Oil) की मौजूदगी ना होना बहुत मुश्किल है. हमारे घर के किचन में ऐसी कई सारी सामग्रियां पाई जाती हैं जो कि स्वास्थ्य के लिए एक खजाने के समान है.

पिया कलवानी
Mustard Oil Benefits
Mustard Oil Benefits

दुनिया कितनी भी आगे बढ़ जाए, लेकिन भारतीय रसोई में सरसों के तेल (Mustard Oil) की मौजूदगी खत्म नहीं होगी. हर किसी के घर की किचन में ऐसी कई सारी सामग्रियां पाई जाती हैं, जो कि स्वास्थ्य के लिए एक खजाने के समान है. कई लोग ऐसे भी हैं, जो सरसों के तेल की तीखी सुगंध को बहुत पसंद करते हैं.

इस तोल की सुगंध लगभग हर तेल की खुशबू से बहुत अलग और तीखी होती है. सरसों के तेल को खास करके भारत के पूर्वोत्तर और पूर्वी क्षेत्रों में लगभग हर घर में पाया जाता है. हमारे घर के बुजुर्ग लोग जानते हैं कि सरसों के तेल में अनेकों औषधीय गुण समाए हुए हैं, इसलिए यह स्वास्थ्य के लिए बहुत हद तक उपयोगी हैं.

सरसों के तेल की तासीर? (Sarso ke tel ki Taaseer)

आमतौर पर सरसों के तेल की तासीर गर्म मानी जाती है. इसकी गर्म तासीर को ही ध्यान में रखते हुए इसका प्रयोग सर्दी - जुखाम जैसी समस्याओं से बचने के लिए किया जाता है. गर्मियों के मौसम में सरसों के तेल का प्रयोग कम किया जाता है और ऐसा नहीं किया तो इससे कई नुकसान भी हो सकते हैं. सरसों के तेल की तासीर गर्म होती है इसीलिए इसका प्रयोग मालिश करने के लिए भी किया जाता है.

सरसों के तेल का इस्तेमाल (Uses of Mustard Oil)

  • सरसों के तेल का प्रयोग सब्जी बनाने में किया जाता है.

  • सूजन या फिर जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए सरसों का तेल उपयोग में लिया जाता है.

  • दिल से जुड़ी सभी समस्याओं को सुलझाने में सरसों का तेल उपयोगी है.

  • कैंसर जैसे घातक रोगों का खतरा कम करने में सरसों का तेल कारगर है.

  • सरसों का तेल त्वचा संबंधी रोग मिटाने के लिए, व चेहरे पर लगाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

  • जीवाणु का संक्रमण कम करने के लिए और सर्दी जुखाम से बचने के लिए भी सरसों के तेल का इस्तेमाल किया जाता है.

पाचन शक्ति को बेहतर बनाए सरसों का तेल (Mustard oil to improve digestion power)

आपकी पाचन शक्ति (Digestion power) कैसी है इसका पता लगाने के लिए आपको अपने भोजन पर ध्यान देना होगा. जिन लोगों की पाचन शक्ति अच्छी नहीं है उनके लिए सरसों का तेल कारगर साबित होता है (Mustard Oil is beneficial for digestion). आप खाना पकाते वक्त सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे ना केवल खाना अच्छे से पचता है बल्कि तेजी से भूख भी लगने लगती है. सरसों का तेल एक ताकतवर उत्तेजक है जो कि (Mustard Oil improves digestion) पाचन शक्ति बेहतर करता है, प्लीहा और यकृत जैसे रोगों से बचाता है, रक्त संचरण, पेट से जुड़ी सारी समस्याएं जैसे अपच, गैस, कब्ज, आदि ठीक करता है.

बालों के लिए फायदेमंद है सरसों का तेल (Mustard oil is beneficial for hair)

नियमित रूप से बालों में सरसों के तेल की मालिश करने पर आपके सर में रक्त संचरण बेहतर बनता है. जिससे कि बाल झड़ना कम होने के साथ-साथ बढ़ना भी शुरू हो जाते हैं.  क्योंकि इसमें बीटा कैरोटीन, फैटी एसिड आयरन, मैग्निशियम, कैलशियम, विटामिन और खनिज आदि जैसे गुणकारी तत्व पाए जाते हैं. जिन लोगों के बाल, कई शारीरिक समस्याओं के कारण समय से पहले ही सफेद होना शुरू हो जाते हैं उनके लिए सरसों के तेल की नियमित रूप से मालिश करना असरकारी साबित होता है. क्योंकि यह स्वभाविक तौर से बालों को काला कर लेता है. आप बालों के झड़ने को, गंजेपन को और भी कई सारी बालों से जुड़ी समस्याओं को रोकने के लिए रोजाना सरसों के तेल की मालिश कर सकते हैं.

फंगल इंफेक्शन से बचाए सरसों का तेल (Benefits of Mustard Oil for Fungal Infection)

सरसों के तेल में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल, एलिल आइसोथियोसाइनेट आदि जैसे तत्व होने के कारण यह हमारे लिए हर प्रकार से फायदेमंद है. सरसों के तेल की मालिश (Mustard Oil Massage) करने से त्वचा का रूखापन, सुस्ती, खुजली और बाकी त्वचा से जुड़ी समस्याएं खत्म होने लगती हैं (Mustard Oil improves skin health). यह आपको कवक और दूसरे खतरनाक रोगों को पैदा करने वाले बैक्टीरिया से भी बचाता है.

सरसों के तेल के सेवन से पेट, आंते, मूत्र मार्ग, पाचन तंत्र, आदि जैसे भागों में किसी भी तरह के बैक्टीरिया का संक्रमण पनप नहीं पाता. सरसों के तेल में विटामिन पाया जाता है जो कि त्वचा को हर प्रकार का पोषण पहुंचाने में कारगर है. जिन लोगों को खांसी और जुखाम पैदा करने वाले बैक्टीरिया का संक्रमण जल्दी हो जाता है उनके लिए सरसों का तेल बेहद काम का है.

मच्छरों को दूर रखे सरसों के तेल (Mustard oil to keep mosquitoes away)

मच्छरों के डर से डेंगू और मलेरिया जैसी कई अन्य समस्याओं का डर पैदा होता है. आपको यह जानकर खुशी होगी कि सरसों के तेल की जो सुगंध है, उससे कीट- कीड़े दूर ही रहना पसंद करते हैं. इसीलिए जब भी आप सरसों के तेल को लगाएंगे तो मच्छर आपको छूने से बचेंगे और आप को कई प्रकार के रोग भी नहीं लगेंगे.

सूजन कम करे सरसों का तेल  (Mustard oil to reduce swelling)

सरसों के तेल में ऐसे कई सारे पोषक तत्व मौजूद हैं जो आपकी सूजन कम करने में लाभदायक हैं. जिन लोगों को निमोनिया, ब्रोंकाइटिस, पेट के अंदर की सूजन, गठिया आदि जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है उनको सरसों के तेल की मालिश नियमित रूप से करने का गहरा फायदा मिलता है. आप थोड़ी लहसुन की कलियों को गर्म सरसों के तेल में मिलाकर जोड़ों पर मालिश करें जिससे कि आपको जल्दी आराम मिलना शुरू हो जाएगा.

सूजन कम करे सरसों का तेल  (Mustard oil to reduce swelling)

सरसों के तेल में ऐसे कई सारे पोषक तत्व मौजूद हैं जो आपकी सूजन कम करने में लाभदायक हैं. जिन लोगों को निमोनिया, ब्रोंकाइटिस, पेट के अंदर की सूजन, गठिया आदि जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है उनको सरसों के तेल की मालिश नियमित रूप से करने का गहरा फायदा मिलता है. आप थोड़ी लहसुन की कलियों को गर्म सरसों के तेल में मिलाकर जोड़ों पर मालिश करें जिससे कि आपको जल्दी आराम मिलना शुरू हो जाएगा.

भूख बढ़ाए और वजन घटाए सरसों का तेल (Mustard oil to increase appetite and reduce weight)

दुनिया में विभिन्न प्रकार के लोग हैं किसी को वजन घटाना है तो किसी को बढ़ाना है. तो हम आपको बता दें कि सरसों का तेल दोनों ही चीजें करने में सक्षम है. सरसों के तेल में कई सारे वजन घटाने वाले तत्व मौजूद हैं (mustard Oil helps in reducing the weight) जैसे कि फोलेट, नियासिन, विटामिन, थियामाइन, आदि जैसे पोषक तत्व हमारे शरीर के अंदर मेटाबॉलिज्म का रेट बढ़ा देते हैं. जिससे कि वजन आसानी से घटता है. जिन लोगों को अक्सर भूख नहीं लगने की समस्या है उनकी हेल्थ इससे जरूर प्रभावित होती है. सरसों का तेल आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा क्योंकि यह एक बेहतरीन ऐपेटाइजर भी है जो शरीर में भूख बढ़ाता है.

दांतों के लिए भी फायदेमंद है सरसों का तेल (Mustard Oil benefits for teeth health)

अगर आपको कभी दांतों में दर्द होने लगे तो सरसों के तेल में थोड़ा सा नमक मिलाएं और मसूड़ों पर इसकी आराम से मालिश करें. सरसों का तेल न केवल आपके दातों का दर्द भगाता है, बल्कि दांतों को मजबूत भी बनाता है. इससे आपके मसूड़े सही और दांत सफेद होने लगेंगे.

यह कहने में कोई दो राय नहीं है कि सरसों का तेल न केवल आपके स्वास्थ्य का बल्कि आपकी सुंदरता का भी बखूबी ख्याल रखता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर के लिए औषधि का काम करते हैं. अब आपको समझ आ गया होगा सरसों का तेल कितना चमत्कारी है.

English Summary: Mustard Oil Benefits: Benefits from Mustard Oil Published on: 03 December 2020, 07:01 IST

Like this article?

Hey! I am पिया कलवानी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News