1. लाइफ स्टाइल

इस तरह बनाएं अमरुद का जूस

अमरूद एक ऐसा फल है जो हमारे स्वास्थय के लिए तो फायदेमंद है ही,  बल्कि बच्चो का पसन्दीदा फल भी हैं। अमरूद में विटामिन, मिनरल्स, एंटी ऑक्सीडेंट के साथ फाइबर के गुण भी पाएं जाते है जो इंसान को स्वस्थ रखने के लिए बहुत आवश्यक हैं। बढो का कहना है कि, स्वस्थ रहने के लिए रोज एक अमरुद या अमरुद के जूस का सेवन करना चाहिए। अमरुद का जूस बनाने की विधि बहुत आसान है जिससे मिन्टो में बनाया जा सकता हैं। 

आइए जानते है अमरुद का जूस बनाने की विधिलेकिन उससे पहले हमें  कुछ ऐसे सामग्री की आवशकता होगी जो जूस बनाने में काम आएगी औरआपके बने हुए जूस को और भी स्वादिष्ट बना देगी। 

सामग्री 

सामग्री                       मात्रा

अमरुद                      4-5

चकुंदर                       1

चीनी                         250-300 ग्राम

कला नमक                  सवादानुसार

निम्बू                         1

पुदीना                        7-8 पत्ते

जूस की विधि 

अमरुद और चकुंदर को धो कर छिल लें उसके बाद  मिक्सी में मेष कर लें। फिर उसमें 250-300 ग्राम चीनी मिला दें। चीनी को अमरुद के मिश्रण के साथ अच्छी से मिक्स के दें। यदि बीज निकालना चाहे तो मिश्रण को मलमल के कपडे में डाल कर जूस और गूदे को अलग कर ले।  जूस का सेवन करते समय गिलास में 1/3 अमरुद का मिश्रण डालें और ऊपर से ठंडा पानी, आधा निम्बू, कला नमक और पुदीना दाल के जूस का आनद उठाए।

- प्रियंका वर्मा 

English Summary: Make this kind of guava juice

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News