1. लाइफ स्टाइल

जंगल जलेबी कई औषधीय गुणों से भरपूर है, जानिए अनसुने स्वास्थ्य लाभ!

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
Jungle Jalebi

Jungle Jalebi

ऐसे कई फल फूल हैं जो अपने औषधीय गुणों के अलावा, अपने नाम की वजह से भी पूरी दुनिया में लोकप्रिय हैं. ऐसा ही जंगल जलेबी भी एक फल है. जोकि आकार में जलेबी और इमली  जैसा दिखता है. शहरों में तो 80 फीसद लोगों को इस फल के बारे में नहीं पता होगा. गांवों में ज्यादातर इसे बड़े चाव से खाया जाता है. 

ये फल आमतौर पर अप्रैल से जून माह में देखने को मिलता है. यह अंदर से सफेद होता है. इस फल को जब हम हाथ में पकड़ते हैं, तो इसका रंग लाल हो जाता है. इसके स्वाद की बात करें, तो वह हल्का खट्टा-मीठा होता है.

जंगल जलेबी को उष्णकटिबंधीय भारतीय फल (tropical Indian Fruit) माना जाता है. इसके अलग-अलग भाषाओं में कई नाम हैं. जैसे- तमिल में "कोडुक्का पुली", तेलुगु में "सीमा चिंताक्य", कर्नाटक में "सीमा हुनसे" और अंग्रेजी में इसे मंकी पॉड, कैमाचिले, मनीला इमली, गंगा इमली, जंगल जलेबी और मद्रास थॉर्न फ्रूट के रूप में जाना जाता है.

इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैलोरी, फाइबर, कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट जैसे आवश्यक पोषक तत्व भी मौजूद (जो ऊर्जा की आवश्यकता और पाचन में मदद करता है) होते हैं. इसके अलावा, यह दस्त के इलाज, रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने और दांतों को मजबूत करने में भी मदद करता है. इस फल में आयरन, फॉस्फोरस, कैल्शियम, विटामिन सी और बी आदि तत्व भी पाए जाते हैं. तो आइये जानते हैं इसके फायदों के बारे में विस्तार से....

जंगल जलेबी को सेवन करने के फायदों (Benefits of consuming Jungle Jalebi)

जंगल जलेबी निम्नलिखित समस्याओं बेहद फायदेमंद है-

पेट की समस्याओं को ठीक करने में सहायक है जंगल जलेबी (Jungle Jalebi is helpful in curing stomach problem)

जंगल जलेबी फल में क्वेरसेटिन और फ्लेवोनोइड जैसे एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जोकि  आंतों और पेट में जमी जहरीली गंदगी को साफ करते हैं. इसलिए यह दस्त को ठीक करने में मददगार है.

मधुमेह से बचाव में सहायक है जंगल जलेबी (Jungle Jalebi is helpful in preventing diabetes)

जंगल जलेबी के रस में एंटी - हाइपरग्लाइसेमिक विशेषता होती है, जो टाइप 2 डायबिटीज मेलेटस से पीड़ित लोगों के रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है. इसलिए, ग्लूकोज की जांच के लिए जंगल जलेबी के इस खट्टे रस को नियमित रूप से लिया जा सकता है.

त्वचा को स्वस्थ रखने में सहायक है जंगल जलेबी (Jungle Jalebi is helpful in keeping the skin healthy)

इसका सेवन करने से सूखी व खुजलीदार त्वचा, सूजन या दरारों वाली त्वचा से काफी हद तक राहत मिलती है. क्योंकि इसमें सैपोनिन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरिया और विटामिन-सी मौजूद होते हैं. जो  प्रतिरक्षा को बढ़ाने (Immunity Boost) में मदद करते हैं, जिससे त्वचा स्वस्थ और खिली-खिली रहती है.

English Summary: Jungle Jalebi is full of many medicinal properties, know - magical and unheard health benefits

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News