1. लाइफ स्टाइल

Skin Care: बारिश में करें त्वचा की देखभाल

स्वाति राव
स्वाति राव

Skin

 बारिश का मौसम बहुत सुहावना होता है, चारों तरफ हरियाली नजर आती है. इसलिए अक्सर लोग बारिश के मौसम में बाहर घूमना बहुत पसंद करते हैं. बारिश के मौसम में गरमा-गरम पकौड़ें और चाय का मजा ही अलग होता है. लेकिन बारिश में त्वचा ख़राब होने की संभावना बनी रहती है.

बारिश के मौसम में हमारी त्वचा अन्दर से सूखी और बाहर से चिपचिपी हो जाती है. इस कारण त्वचा में संक्रमण होने का खतरा 10 गुना और बढ़ जाता है. त्वचा पर लाल चकत्ते, दाने, फोड़े -फुंसी जैसी त्वचा सम्बंधित समस्याएं शुरू हो जाती है. इसलिए हमें  बारिश के मौसम में अपनी त्वचा का विशेष ध्यान रखना चाहिए. बारिश के मौसम में अपनी त्वचा की सही देखभाल कैसे करें जानने के लिए पढ़िएं  इस पूरे लेख को.

त्वचा की देखभाल के घरेलू  नुस्खे - Home remedies for skin care

  • त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए ओटमील और टमाटर का पैक बनाकर उसमे पेपरमिंट की एकबूंद डालकर मिला ले तथा इसके बाद त्वचा पर लगाएं . इससे त्वचा में रौनक आती है. और मुँहासे की समस्या नहीं होती.
  • मुल्तानी मिट्टी, चंदन पाउडर और बेसन को समान मात्रा में मिलाकर एयरटाइट कंटेनर में रखलें .जब भी उपयोग  करना हो, तो  इसकी 1  चम्मच मात्रा  को थोड़े से पानी में मिलाकर लगाएं. और सूखने पर धो लेवें.
  • गुनगुने पानी से चेहरा धोएं, ताकि एक्स्ट्रा ऑयल निकलजाए.
  • मॉनसून फेस पैक के लिए 3 टीस्पून ओटमील में अंडे की ज़र्दी और 1-1 टीस्पून शहद और दहीमिलाएं.  अगर आप अंडा यूज नहीं करना चाहती, तो उसकी जगह गुलाबजल या ऑरेंज जूस का इस्तेमाल करें और आधे घंटे बाद चेहरा धो लें .इस पैक को हफ्ते में दो बार लगाएं.
  • अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो आप हफ्ते में कम से कमदो बार स्क्रबिंग का इस्तेमाल करे.
  • अगर आपकी त्वचा रूखी है तो आप त्वचा पर नमी  बनाये रखने के लिए मॉइश्चराइजर का प्रयोग करे.

ऐसे ही घरेलू नुस्खे जानने और पढ़ने के लिए जुड़े रहिये कृषि जागरण हिंदी पोर्टल से.

English Summary: how to take proper care of skin during rainy season

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News