1. लाइफ स्टाइल

KITCHEN TIPS- बारिश के मौसम में अनाज को बचाएं कीड़ों से, जानिएं आसान तरीके

स्वाति राव
स्वाति राव

आमतौर पर लोग अपने घर में दाल और अनाज को अधिक मात्रा में खरीदकर घर में संग्रहित  कर लेते हैं.  लेकिन क्या आप जानते हैं बारिश के नमी वाले मौसम में चीजें जल्दी खराब हो जाती हैं? जब  बारिश का  मौसम आता है तो यह अपने साथ बहुत सारी समस्याएं लेकर आता है. खासकर घर के किचन में रखी दाल और अनाज में कीड़ो का प्रकोप होने की संभावना होती है

जैसे कई बार दाल में छेद होने लगते है या उनमें कीड़े लग जाते हैं इसके साथ ही दाल या चावल में रेंगते हुए कीड़े, या इल्लियाँ हो जाती हैं. पर कई लोग इसे ख़राब समझकर फेंक देते हैं. वहीं कुछ लोग इन्हें धोकर इस्तेमाल करने लगते हैं. लेकिन अगर आटे में कीड़े लग जाएं तो क्या किया जाए.  जो लोग चक्की से पिसा हुआ आटा खरीदते हैं उस आटे में सबसे ज्यादा कीड़े लगने की संभावना होती है. ऐसे में अनाज को कीड़ों से बचाकर रखना बहुत जरूरी है. जानिएं ऐसे महत्वपूर्ण नुस्खें  जो आपके घर में रखे अनाज को बचाएंगे कीड़े लगने.  इन  नुस्खों को जानने के लिए पढ़िए ये लेख.

जरुरी घरेलू नुस्खें  - Essential home remedies

नीम के पत्ते का प्रयोग- Uses of Neem leaves

जब  आप दाल और अनाज ज्यादा दिन तक स्टोर करके रखते हैं तो आपको डिब्बे को अच्छी तरह पोंछकर रखना होगा क्योंकि नमी पहुंचने पर कीड़े पनपने लगते हैं. इससे बचने के लिए नीम की पत्तियों को अनाज में रखना लाभकारी है.

लाल मिर्चका प्रयोग - use of red pepper

आटे के डिब्बे में  साबुत लाल मिर्च रख दे. इससे आपके आटे में कीड़े नहीं लगेंगे. इसके साथ ही आटे में आप तेजपत्ता डालकर भी रख सकते हैं . इससे आते के डिब्बे में कीड़े फैलने से बचा सकते है.

सूजी में लौंग डाले –Put cloves in semolina -

सूजी का कीड़ों से बचाव  करने के लिए सूजी को सूखा हल्का भून लें. इसके साथ ही 8 से 10 लौंग डालकर रख दें . इससे  सूजी खराब नही होगी.

अनाज को फ्रीज में रख दें –Keep grains in the fridge

 आप फ्रिज में रखकर भी अनाज का कीड़ों से बचाव कर सकते हैं. इससे दाल और मसाले लंबे समय तक खराब नहीं होते हैं.

सरसों का तेल प्रयोग करें - Use mustard oil

दालों को किसी सूखे कंटेनर में रखकर  इसमें 1-2 चम्मच सरसों का तेल डालकर अच्छी तरह से मिला दें. इससे दाल जल्दी ख़राब नहीं होगी. और कीड़े भी नहीं लगेंगें.

ऐसे ही घरेलू  नुस्खें  और खेती से संबंधित अन्य जानकारियाँ जानने के लिए पढ़ते रहिये कृषि जागरण हिंदी पोर्टल.

English Summary: easy way to protect pulses and grains from insects during the rainy season

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News