1. लाइफ स्टाइल

सर्दियों में ऐसे करें स्किन की सुरक्षा, जानिए आसान टिप्स

सिप्पू कुमार
सिप्पू कुमार
skin care tips

lifestyle tips

वैसे तो आपकी स्किन इतनी संवेदनशील है कि इसका हर मौसम में विशेष ख्याल रखा जाना चाहिए, लेकिन सर्दियों में मामला थोड़ा अधिक गंभीर हो जाता है. सर्दियों के दिनों में स्किन बहुत अधिक फटती है, इसलिए सामान्य के मुकाबले इसे ज्यादा केयर की आवश्यकता होती है. चलिए इस लेख के माध्यम से हम आपको बताते हैं कि कैसे आप सर्दियों में स्किन का ख्याल रख सकते हैं.....

स्किन के प्रकार

सामन्य तौर पर स्किन को हम चार भागों में बांट सकते हैं, जैसे- ऑयली, सूखी, मिक्स्ड और नॉर्मल. अब यहां हम जो तरीके आपको बताने जा रहे हैं, वो आप अमूमन किसी भी तरह के स्किन पर अप्लाई कर सकते हैं.  

मॉइस्चराइजर है अच्छा दोस्त

अगर आपकी स्किन रूखी-सूखी है, तो सर्दियों में आपकी परेशानी और भी अधिक बढ़ने वाली है. इस मौसम में खासतौर पर आपको विटामिन ई युक्त मॉइस्चराइजर लगाना चाहिए. सोने से पहले रात में मॉइस्चराइजर लगाना फायदेमंद है. इसके अलावा आपको अधिक गर्म पानी का उपयोग नहाने के लिए नहीं करना चाहिए.

साबुन लगाना करें कम

साबुन आपकी स्किन को खराब और कमजोर बनाता है, इसमें पाए जाने वाले अधिकतर रसायन आपकी स्किन के लिए हानिकारक ही हैं. सर्दियों के दिनों में तो विशेषकर त्वचा पर साबुन से स्क्रबिंग नहीं करनी चाहिए. साबुन को कम उपयोग करना फायदेमंद है.

दही-चीनी से होगा फायदा

दही और चीनी आपकी स्किन के लिए अच्छे हैं. विशेषकर सर्दियों के दिनों में इसे लगाने ले स्किन कोमल और चमकदार बनती है. आप चाहें तो इसके मिश्रण से हल्के हाथों के साथ मसाज कर सकते हैं, इससे थकान दूर होगी.

सनस्क्रीम

गर्मियों में उपयोग होने वाली सनस्क्रीम का उपयोग सर्दियों में नहीं है, ऐसी सोच गलत है. सर्दियों के दिनों में भी धूप सेंकते हुए इसका उपयोग करना फायदेमंद है. सर्दियों की धूप शरीर के लिए फायदेमंद तो है, लेकिन इससे भी स्किन टैनिंग खराब होती है, इसलिए सनस्क्रीम का उपयोग सर्दियों में भी करना चाहिए.

पानी की कमी न होने दें

सर्दियों के दिनों में अक्सर हम पानी पीना कम कर देते हैं, आम तौर पर हमे प्यास भी कम लगती है. लेकिन सर्दियों में होने वाली पानी की कमी आपके शरीर के साथ-साथ आपके स्किन के लिए भी हानिकारक है. पानी की कमी से स्किन की सेहत खराब होती है, इसलिए जरूरी है कि सर्दियों में भी पानी बराबर मात्रा में पीते रहें.

नारियल तेल का करें उपयोग

स्किन को सेहतमंद बनाए रखने के लिए नारियल तेल का उपयोग करना सबसे उत्तम है. सिर्फ स्किन ही नहीं, बल्कि सर्दियों में आपके बालों के लिए भी ये फायदेमंद है. नारियल तेल से की गई मालिश, आपके थकान को समाप्त करती है.

English Summary: this is how you can take care of your skin in winters know more intersting tips about it

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News