Lifestyle

पथरी की समस्या इस वजह से बढ़ रही है

आज के समय में पथरी की समस्या होना एक आम बात हो गई है. बड़ों से लेकर बच्चों तक सब इस बीमारी के शिकार हो रहे है. लेकिन अब महिलाएं भी इस समस्या से ग्रसित होती जा रही है. इसकी मुख्य वजह हमारा रहन - सहन या फिर बाहरी खान -पान है. विशेषज्ञों ने जब इस बीमारी पर शोध किया तो पता चला कि ये बीमारी ज्यादातर 40 से 50 साल की महिलाओं को अपना शिकार बना रही है. जिस वजह से हर दूसरे घर में कोई न कोई इस बीमारी से ग्रस्त है. चलिए आज हम आपको इस लेख के जरिये बताएंगे कि आपकी किन गलतियों की वजह से आप इस बीमारी के शिकार बन सकते है.

भोजन में ज्यादा नमक का सेवन करना

बिना नमक के खाने में स्वाद नहीं आता इसलिए हम स्वाद बढ़ाने के लिए नमक का सेवन करते है  पर हम ये भूल जाते है जरूरत से ज्यादा सेवन हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. क्योंकि नमक में सोडियम की मात्रा काफी अधिक होती है, जिससे हमें पथरी की समस्या और किडनी ख़राब होने का ख़तरा भी हो सकता. इसलिए जितना हो सके नमक का सेवन कम करे. 

जरूरत से ज्यादा कॉफी का सेवन

जो लोग कॉफी या चाय के शौकीन है वे इसका सेवन थोड़ा कम कर दे. क्योंकि कॉफी में बहुत ज्यादा मात्रा में कैफीन पाया जाता है. इसलिए इसका ज्यादा सेवन आपके पेट में जा कर पथरी का रूप ले लेता है. इसलिए जितना हो सके कम पिए. 

नींद पूरी न होना

अगर आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती है तो इसका असर सीधा आपके कार्ड ब्लैडर (लिवर) व किडनी पर पड़ता है, जिस वजह से आपको पथरी की समस्या से झूझना पड़ सकता है. 

ज्यादा मीठे का सेवन

अगर आपको मीठा खाना या पीना काफी पसंद है तो आपको ये जानकार झटका लगेगा की इसमें फ्रुक्टोज की मात्रा में बहुत अधिक होती है. जिस वजह से यूरिक एसिड का स्तर काफी बढ़ने से लोगों को पथरी और लिवर सम्बंधित समस्या होने लगती है.

पीठ दर्द की समस्या 

आज कल पीठ दर्द या कमर के निचले हिस्से में दर्द होना एक आम सी समस्या हो गई है. पर इस समस्या को नजरअंदाज न करें क्योंकि ये समस्या आगे चल कर आपको पथरी जैसी समस्या की तरफ ले जाती सकती है.



Share your comments