Lifestyle

इस मानसून में इम्यून सिस्टम स्ट्रांग रखने के लिए अपनाएं ये उपाय

मानसून की बौछारें आखिरकार देश भर में शुरू हो गई हैं और इससे भीषण गर्मी से राहत भी मिली है. लेकिन क्या इस बार हम कोरोना महामारी के बीच मानसून के लिए तैयार हैं. ऋतु परिवर्तन की यह अवधि अपने साथ मौसमी संक्रमण, फ्लू और अन्य बीमारियों का खतरा लेकर आती हैं. ऐसे में खुद का इम्यून सिस्टम स्ट्रांग करना बहुत जरूरी हो जाता है. ऐसे में आपको बहुत ज्यादा कुछ नहीं करना है, सिर्फ घर के किचन में मौजूद चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना है. इससे आप जर्म्स से लड़ने में खुद को तैयार कर सकेंगे. आइए, एक नजर डालते हैं घरेलू नुस्खों पर...

अदरक: मानसून में अदरक वाली चाय के कप से बेहतर कुछ भी नहीं है. खैर, यह न केवल मन को शांत प्रदान करती है बल्कि इसे पीने से गले के संक्रमण की संभावना कम हो जाती है. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल गुण शरीर को खांसी, बुखार, ठंड लगने और जमाव से बचाते हैं. एक चम्मच शहद को अदरक के अर्क के साथ मिश्रित करने से आपके बच्चे को श्वसन तंत्र में जलन से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है.  

लहसुन: लहसुन के कई लाभ है. यह पेट को स्वस्थ रखने के साथ-साथ अपने ब्लड प्रेशर को बनाए रखने में मदद करता है. यह रोगाणुरोधी और एंटी-फंगल गुण प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करता है और बीमारियों को दूर रखता है. अपने भोजन में लहसुन का मिश्रण करने से आपको बहुत फायदा होगा. इसे चटनी के साथ खाएं, स्वाद और स्वास्थ्य का आनंद लें. लहसुन में एलिसिन भी एलर्जी और श्वसन संक्रमण से लड़ने में मदद करता है, यह खून को पतला करने में भी मदद करता है.  

हल्दी: मां अक्सर सर्दी-जुकाम में घर के किचन में मौजूद हल्दी को उपयोग करने की सलाह देती हैं. यह आपके भोजन, दूध और यहां तक कि आपकी चाय में मिलाकर पीने से एंटीबायोटिक दवा का काम करती है. इसके अलावा हल्दी घावों को ठीक करने में मदद करता है. पाचन में सहायता करता है और आपकी हड्डियों को लाभ पहुंचाता है. हल्दी में मौजूद एक यौगिक करक्यूमिन, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों को रखने के लिए जाना जाता है जो प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है. यह एक महान एंटी-ऑक्सीडेंट भी है जो शरीर में ऑक्सीडेटिव प्रक्रियाओं को धीमा करने और आपको युवा बनाए रखने में मदद करता है. 



English Summary: Immunity boosting herbs for this monsoon

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in